सरकारी स्कूल के मास्टर जी भी अब बोलेंगे फर्राटेदार अंग्रेजी ,दिल्ली सरकार ने बनाया यह प्लान

न्यूज़ नोलेज मास्टर, NKM NEWSदिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक अब फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हुए नजर आएंगे । देश के किसी भी हिस्से में सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों की अंग्रेजी का स्तर क्या होता है यह किसी से छिपा नहीं है । हम यह नहीं कह रहे कि सरकारी स्कूल के सभी शिक्षकों को अंग्रेजी बोलनी नहीं आती पर अमूमन अधिकांश शिक्षक अंग्रेजी बोलने में निजी स्कूलों के शिक्षकों की तुलना में काफी पीछे हैं।

भारत में हर अभिभावक की इच्छा होती है उसके बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोले लेकिन बच्चे जिन सरकारी स्कूलों में पढ़ने जाते हैं, वहां शिक्षक ही अंग्रेजी नहीं बोल पाते तो फिर बच्चों से क्या उम्मीद की जा सकती है । यही वजह है कि गरीब से गरीब व्यक्ति भी अपने बच्चे को किसी निजी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ाने की इच्छा रखता है ।

राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा में प्रशिक्षित करने के लिए दिल्ली सरकार एक विशेष अंग्रेजी प्रशिक्षण कोर्स शुरू करने जा रही है । शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है । जिस में उल्लेख किया गया है कि प्रशिक्षण के तहत शिक्षकों की कुल 160 घंटे की प्रशिक्षण कक्षाएं होंगी इसके प्रति दिन 2 घंटे की कक्षाएं लगेंगी और इस प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए प्राइमरी से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के शिक्षक 20 जून तक आवेदन कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *