पद्मावत- सुु्ुुप्रीम कोर्ट की हरी झंड़ी के बाद भारत में रिलीज़ लेकिन जानिए विदेश में किस देश ने लगाया बैन

नई दिल्ली। संजय लीला भंसाली की पद्मावत न जाने कितनी कठिनायों और सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद भारत में तो रलीज़ हो गई…लेकिन अब दूसरे देश में भी इसे रिलीज की राह ताकनी पड़ रही है। अब मलेशिया ने फिल्म को इस्लामिक भावनाओं के खिलाफ बताते हुए उसपर बैन लगा दिया है।मलेशिया के नेशनल फिल्म सेंसरशिप बोर्ड ने भंसाली की फिल्म पर बैन लगाया है।

मलेशिया के सेंसर बोर्ड ने फिल्म को अपने यहां रिलीज करने से इनकार कर दिया है। बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद जम्बेरी अब्दुल अजीज ने कहा कि, ‘फिल्म इस्लाम के की संवेदनशीलता पर प्रभाव डालती है। मलेशिया एक मुस्लिम बहुसंख्यक देश है जहां ये गंभीर चिंता का विषय है।’ बता दें कि मलेशिया की अधिकतर आबादी मुस्लिम है। फिल्म में दीपिका पादुकोण-शाहिद कपूर ने राजपूत और रणवीर सिंह ने मुस्लिम किरदार निभाया है।
मलेशिया में ‘पद्मावत’ के बैन होने के बाद फिल्म डिस्ट्रीब्यूटरों ने ट्रिब्यूनल में इस बैन के खिलाफ अपील की है। इसपर सुनवाई होनी बाकी है। भंसाली की फिल्म पर विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। फिल्म को 1 दिसंबर को भारत में रिलीज होना था लेकिन करणी सेना के देशभर में विरोध प्रदर्शन के बाद इसकी रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई थी। इसके बाद सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट मिलने के बाद फिल्म को 25 जनवरी को रिलीज करने का फैसला किया गया लेकिन इसमें भी मुश्किलें कम नहीं हुई। कई भाजपा शासित राज्यों ने फिल्म पर बैन लगा दिया जिसके बाद मेकर्स ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। सुप्रीम कोर्ट की दखलअंदाजी और सिनेमाहॉल के बाहर पुलिस सुरक्षा के बीच ‘पद्मावत’ फिल्म 25 जनवरी को देशभर में रिलीज हुई। फिल्म भारत में ताबड़तोड़ कमाई कर रही है। सिर्फ 5 ही दिनों में फिल्म ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं अमेरिका और बाकी देशों में भी फिल्म काफी अच्छी कमाई कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *