कोरोना काल में मोबाइल और लैपटॉप पर देखिए डिज़िटल रामलीला

• डिजिटल रामलीला मंचन हर घर तक पहुंचाने की मुहिम से जुड़े 50 से ज्यादा सांसद

• नमो मंत्र फाउंडेशन के यू-ट्यूब चैनल पर 17-25 अक्तूबर तक 9 पार्ट्स में दिखाई जाएगी डिजिटल रामलीला

• श्रीराम मंदिर पर 1001 पृष्ठों की 10 भाषाओं में लिखी जा रही है पुस्तक ‘श्रीरामललाः मन से मंदिर तक’

• मिशन ‘हर घर में राम’ के तहत अधिकांश परिवारों तक श्रीरामचरितमानस को पहुंचाएगा नमो मंत्र फाउंडेशन

वैश्विक महामारी कोरोना ने जिंदगी के हर हिस्से पर व्यापक प्रभाव छोड़ा है… दुनिया भर में लोगों के जीवन जीने के अंदाज में भारी बदलाव देखने को मिला है। ज़ाहिर है जब जीवन के हर पहलू पर इसका प्रभाव पड़ा है तो सिर्फ धार्मिक पहलू भी अछूता नहीं रह सकता.. कोरोना के चलते देश भर में कई बड़ी रामलीला का मंचन इस बार नहीं हो रहा लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आपके शहर और गांव मुहल्ले में रामलीला का मंचन कोरोना के चलते नहीं हो पाया तो निराश न हों। नवरात्र के 9 दिन आपके मोबाइल, लैपटॉप और कम्प्यूटर पर रोज रामलीला का मंचन देखने को मिलेगा। बस एक क्लिक और पूरी रामलीला का मंचन आपके सामने। इस अद्भुत डिजिटल रामलीला मंचन का आयोजन किया है नमो मंत्र फाउंडेशन ने और इसे जन जन तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं 50 से ज्यादा सांसद, देश के अलग अलग हिस्सों में सेवा में लगे धर्मगुरु और नमो मंत्र फाउंडेशन के हजारों वालेंटियर्स।

दिल्ली के होटल सोपन हाइट्स में आयोजित प्रेस वार्ता में संत श्री गोस्वामी सुशील जी महाराज ने डिजिटल रामलीला के सफल आयोजन की जिम्मेदारी नैनीताल के सांसद श्री अजय भट्ट को सौंपी। इस मौके पर श्रीराम कथा वाचक गोस्वामी सुशील जी महाराज, नैनीताल-उधमसिंह नगर (उत्तराखण्ड) से सांसद अजय भट्ट, दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी, श्रीराम कथावाचक अजय भाई , साध्वी प्रज्ञा भारती ने हिस्सा लिया।

सुशील जी महाराज ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि नमो मंत्र फाउंडेशन का ये प्रयास सराहनीय है और यह अपने आप में ऐतिहासिक है। वहीं सांसद अजय भट्ट ने कहा कि इसी वर्ष अयोध्या में हमारे प्रधानमंत्री जी द्वारा श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि-पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ है, जिससे सनातन धर्म और श्रीराम को मानने वालों में बेहद खुशी है। उन्होंने कहा कि जहां रामलीला मंचन को उत्सव की तरह मनाया जाना चाहिए था, वहीं कोरोना काल में इसके उत्साह में कमी ना आए, इसके लिए नमो मंत्र फाउंडेशन डिजिटल रामलीला का मंचन करने जा रहा है। अजय भट्ट ने नमो मंत्र फाउंडेशन द्वारा इस अभियान के प्रसार के नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपने के लिए आभार व्यक्त किया।
सांसद रमेश बिधूड़ी ने सबसे आह्वान करते हुए कहा कि हर एक व्यक्ति को श्रीराम के आदर्शों को जन-जन तक फैलाने के लिए इस डिजिटल रामलीला मंचन को अधिक से अधिक प्रसार करना चाहिए। साध्वी प्रज्ञा भारती ने कहा कि प्रभु श्रीराम एक ऐसे आदर्श हैं जिनके पदचिह्नों का अनुसरण हर एक को करना चाहिए और इसी कारण इस बार की रामलीला डिजिटल हो, जिसके प्रसारण के लिए नमो मंत्र फाउंडेशन धन्यवाद की पात्र है। वहीं श्रीराम कथावाचक अजय भाई जी ने कहा कि श्रीराम सभी के हैं, हर धर्म के हैं और इसलिए राजनीति और द्वेष से परे होकर नमो मंत्र फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत की रही इस डिजिटल रामलीला मंचन का प्रसार अधिक से अधिक किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर नमो मंत्र फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष कुमार सुशांत ने बताया कि फाउंडेशन ने ‘मिशनः हर घर में राम’ के तहत कई राज्यों के दूरस्थ क्षेत्रों में श्रीरामचरितमानस का अधिक से अधिक वितरण का भी संकल्प लिया है। सुशांत ने बताया कि फाउंडेशन की ओर से एक पुस्तक-लेखन का कार्य भी चल रहा है- जिसका शीर्षक है- ‘श्रीरामलला; मन से मंदिर तक’। 1001 पृष्ठों एवं 10 भाषाओं में लिखी जा रही इस पुस्तक में श्रीराम मंदिर से जुड़े तमाम विषयों के साथ माननीय प्रधानमंत्री जी के दृढ़संकल्पों, पूर्व में महानुभावों द्वारा किए गए प्रेरणादायी लंबे संघर्ष तथा ट्रस्ट के सभी मौजूदा सम्मानित सदस्यों के विचारों एवं जीवन-वृतांत को प्राथमिकता के आधार पर उद्धृत किया जा रहा है।

कैसे देख सकते हैं नमो मंत्र फाउंडेशन द्वारा डिजिटल रामलीला मंचन

कुमार सुशांत ने बताया कि डिजिटल रामलीला मंचन का संबंधित वीडियो नमो मंत्र फाउंडेशन के यू-ट्यूब चैनल पर 17 अक्तूबर 2020 से सार्वजनिक किया जाएगा। डिजिटल रामलीला मंचन को 20 मिनट के प्रति पार्ट में 9 पार्ट्स की सीरीज में बनाई गई है, जो 17-25 अक्तूबर 2020 के बीच प्रदर्शित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *