दिल्ली के दो पत्रकार बने बैंक एटीएम कार्ड़ कलोनिंग का शिकार,शातिर अपराधियों ने मिनटों मेंं उड़ाये हज़ारों

न्यू दिल्ली,न्यूज़ नॉलेज मास्टर(NKM),अगर आप से पूछा जाये कि आप अपनी मेहनत की पूंजी सबसे ज़्यादा कहां सुरक्षित समझते हैं,यकीनन आपमे से अधिक्तर लोग बैंक में ही अपनी जमां पूंजी को रखना पसंद करेंगे और यह कहेंगे कि बैंक ही अपनें खून पसीने की गाढ़ी कमाई को रखने का सबसे सुरक्षित माध्यम है। यह खबर पढ़ने के बाद अापके इस विश्वास को गहरा झटका लगने वाला है। देश की राजधानी दिल्ली में एक के बाद एक दो अलग-अलग घटनाओं मे दो पत्रकार एटीएम क्लोनिंग का शिकार हो गए और उनके बैंक खातों से शातिर अपराधियों ने हज़ारों रुपये चंद मिनटो में उडा लिए। बैंक क्लोनिंग का शिकार होने वाले ये दो पत्रकार हैं-टी.वी.जर्नलिस्ट रमाकान्त सिंह और वीडियो जर्नलिस्ट दिनेश जोशी । इन दोनों के बचत खाते में जमां राशी शातिर अपराधियों ने चन्द मिनटों में उड़ा ली।

सीनियर टीवी जर्नलिस्ट रमांकांत सिंह के सेविंग अकाउंट से 40 हज़ार उड़े

नोयडा के एक टी वी चैनल के पत्रकार रमाकान्त सिंह ने कहा

मैने सुबह 10 बजे जब बैंक का मेसेज देखा तो मैरे होश फाख्ता हो गए। बैंक खाते से एक के बाद एक चार बार हुई ट्रांसेक्शन में मैरे खाते से 40 हज़ार रुपये निकाल लिए गए । बैंक से प्राप्त अंतिम मैसेज के मुताबिक मैरे बचत खाते में शेष राशी शून्य को देखकर मुझे गहरा झटका लगा । कुछ पल के लिए मैं समझ ही नहीं पाया कि आखिर हुआ क्या।

रमांकांत सिंह का दिल्ली के केनरा बैंक की कैश्व पुर शाखा में बचत खाता है। रमांकांत बताते है कि उनके सेविंग अकाउंट नम्बर 2016101008761 से शनिवार 21 जुलाई सुबह के 8 बजकर 30 मिनट से 8 बजकर 35 मिनट महज़ पांच मिनट में 40 हज़ार रुपये निकाल लिए गये। यह राशि दस दस हज़ार करके चार बार शालीमार बाग गाज़ियाबाद के एटीएम से निकाली गई और पांच मिनट में ही शातिर लुटेरों नें उनके खाते से पूरा पैसा उड़ा लिया।
रमांकांत सिंह के कहते हैं कि बैंक से उनकी जमां राशी शातिराना तरीके से उडाये जाने के एक दिन पहले प्रेस कलब ऑफ इंडिया में अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया था..चाय कॉफी के बिल का 154 रुपये भुगतान करने के लिए उन्होंने अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया था जिसका ज़िक्र उन्होंने पुलिस को की गई अपनी शिकायत में भी किया है । रमांकात सिंह ने इसकी शिकायत साईबर पुलिस को कर दी है और पुलिस ने इस मामले की जांच शुरु कर दी है।

वीडियो जर्नलिस्ट दिनेश जोशी भी बने एटीएम कार्ड कलोनिंग का शिकार

रमांकांत सिंह की भांति दिनेश जोशी के बैंक खाते से भी शातिर अपराधियों ने 50 हज़ार रुपये उड़ा लिए। दिनेश जोशी का पटपड़ गंज के पंजाब नेश्नल बैंक में खाता है। दिनेश जोशी ने बताया कि उनकी खाता संख्या 3979000100129885 से साईबर अपराधियों ने पचास हज़ार रुपये उड़ा लिये। उनकी यह राशी सुबह 9 बजकर 4 मिनट पर नारायाणा के एटीएम से निकाली गई। उनके खाते से यह राशी पांच बार में लगातार निकाली गई। बैंक के एटीएम से निकाली जा रही राशी का उन्होने उसी समय मैसेज भी देख लिया..दिनेश जोशी कहते हैं कि उन्होने इसकी सूचना बैंक को तत्काल देने का प्रयास किया। लेकिन इससे पहले की वो कुछ कर पाते यह उनके खाते से पचास हज़ार की राशी महज़ पांच मिनट के अंदर निकाल ली गई । दिनेश जोशी कहते हैं कि वो इस एटीएम कलोनिंग का शिकार अकेले नहीं हुए हैं उनके साथ तकरीबन चार पांच और लोग हैं जो इसी प्रकार की घटना का शिकार हो चुके हैं ।
दिनेश कहते हैं कि जब

मैने इस विषय पर कस्टमर केयर पर बात की तो उन्होंने कहा कि आपको दुबार एटीएम कार्ड बनवाना पड़ेगा और इस नये कार्ड के बदले में दो सौ रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। दिनेश जोशी कहते हैं यह सुनकर मैरा पारा सांतवें आसमान पर चढ़ गया और मैने कस्टमर केयर अधिकारी को खूब खरी खौटी सुनाई..इसके बाद उसने कहा कि आप को नये कार्ड़ के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा और आपकी पूंजी लौटा दी जायेगी।

आज पूरे देश में जब समार्ट बैंकिंग,ऑनलाईन बैंकिंग की बात हो रही है…ऐसे में इस प्रकार की घटनाएं चिंता का विषय हैं कि हमारा पैसा बैंकों में कितना सुरक्षित है..कब आपकी मेहनत और खून पसीने की गाढ़ी कमाई शातिर अपराधी साफ कर ले जाये और आप हाथ मलते रह जायें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *