बारिश से बदला दिल्ली के मौसम का मिजाज़,मौसम विभाग का उत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट

शुक्रवार से लगातार जारी बरसात ने दिल्ली के मौसम का मिजाज़ बदल दिया है। कल से जारी बारिश ने शनिवार को भी दिल्ली एनसीआर को पानी पानी कर दिया.शहर में आज की सुबह मौसम खुशगवार रहा. रातभर हुई बारिश से न्यूनतम तापमान घटकर 23.5 डिग्री सेल्सियस हो गया. कल से अब तक शहर में 77.8 मिलीमीटर बारिश हुई है. बारिश की वजह से वाहन चालकों को खासी असुविधा भी उठानी पड़ी. दिल्‍ली एनसीआर की तरह ही देश के अन्‍य राज्‍यों में भी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने उत्‍तर भारत में अगले 48 घंटों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दिल्‍ली एनसीआर के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल और हरियाणा में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है. पंजाब के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आज दिनभर आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर आर्दता का स्तर 98 प्रतिशत दर्ज किया गया. कल, अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था तथा न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस था.
बारिश से जगह-जगह सड़कों पर पानी भर गया, जिससे कई जगह जाम लग गया. दोपहर में स्कूल से घर जाने वाले छात्र और शाम को दफ्तर से घर लौटने वाले भी जाम में फंसे. दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार बारिश के कारण पारस फ्लाई ओवर, मोदी मिल्स फ्लाई ओवर और आईटीआई फ्लाई ओवर पर जाम लग गया जिससे स्कूल से वापस आने और कार्यालय से वापस लौटने वालों को काफी मुश्किलें हो रही हैं.
उत्‍तराखंड में अगले 36 घंटों तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटे में राजधानी देहरादून समेत पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, उधमसिंहनगर, पिथौरागढ़ और चंपावत में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *