मनोज तिवारी ने ठुमरी की रानी गिरिजा देवी को कुछ यूं किया याद

दिल्ली,न्यूज़ नॉलेज मास्टर,गिरिजा देवी जिन्हें लोग प्यार से अप्पा कहकर पुकारते थे उनके निधन से कला क्षेत्र में शोक की लहर है।शास्त्रीय संगीत की प्रख्यात गायिका गिरिजा देवी को दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी अपनी मां के समान मानते थे। मनोज तिवारी कहते है कि गिरिजा देवी जैसी शख्सियत को भुलाना आसान नहीं है। पदमविभूष्ण से सम्मानित गिरिजा देवी के संगीत के मुरीद उन्हें भारत रत्न देने की मांग कर रहे हैं। मनोज तिवारी का कहना है कि मैं उनकी मांग का समर्थन करता हूं। पिछले वर्ष उनके जन्म दिवस पर एक निजी चैनल के कार्यक्रम के वीडियो को मनोज तिवारी ने शेयर किया। यह कार्यक्रम चैनल ने उनके जन्म दिवस पर आयोजित किया था। जिसमें मनोज तिवारी ने शिरकत की थी। इसी कायक्रम में मनोज तिवारी ने गिरिजा देवी के सम्मान में ऐसी तान छेड़ी कि उनके स्वर को सुनकर श्रोता मंत्रमुग्ध दिखाई दिए।
सांसद और लोकगायक मनोज तिवारी ने चैनल के इस कार्यक्रम में एक वर्ष पहले ही अपने गीत के माध्यम से जो गाकर कहा वो आज गिरिजा देवी के ना रहने पर स्टीक बैठता है । मनोज तिवारी के स्वर में गिरिजा देवी के लिए गाया गीत सुनकर किसी के भी रोम-रोम में सिंहरन पैदा हो जाये । तिवारी ने अपनी उसी याद को इस वीडियो द्वारा ताज़ा किया है। अपने गीत में मनोज तिवारी ठुमरी की रानी कही जाने वाली शास्त्रीय गीत सम्राज्ञी गिरिजा रानी की तुलनां बहते पानी और रमता जोगी से करते हैं। ऐसे कलाकार सही मायने में स्वभाव से फकीर ही होते हैं।
राजनेता द्वार दी गई श्रद्धांजली महज़ ओपचारिकता हो सकती है लेकिन कलाकार स्वभाव से संवेदनशील और कोमल हृदय होता है लिहाज़ा कलाकार से राजनेता बने मनोज तिवारी का यह गीत सुनकर समझा जा सकता है कि गिरिजा देवी उनके जीवन में उनके लिए क्या स्थान रखती थीं। उनके निधन पर गिरिजा देवी के शोक संतप्त परिवार को संवेदनाएं देने के लिए वो परिवार से भी मिले।
गिरिजा देवी नहीं रही लेकिन अपने पीछे वो ऐसी यादें और विरासत छोड़ गई हैं जिनपर हमें फक्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *