महिलाएं देश की आर्थिक प्रगति में अहम भूमिका निभा सकती हैं-गिरिराज सिंह

न्यू दिल्ली,न्यूज़ नॉलेज मास्टर(NKM),अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सूक्ष्‍म ,लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय MSME की ओर से आज भारतीय महिला उद्यमियों के लिए www.udyamsakhi.org. के नाम से एक पोर्टल शुरु किया गया। MSME राज्‍य मंत्री गिरिराज सिंह ने एक कार्यक्रम मे पोर्टल का शुभारंभ किया। गिरिराज श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि‍ देश में इस समय 80 लाख ऐसी महिलाएं हैं जिन्‍होंने अपना कारेाबार शुरु किया है सफलातपूर्व उसे चला रही हैं। उन्‍होंने कहा कि‍ एमएसएमई मंत्रालय का मानना है कि भारतीय महिलाएं देश की आर्थिक प्रगति में अहम भूमिका निभा सकती हैं।

पोर्टल के जरिए एक ऐसा नेटवर्क बनाने का प्रयास किया गया है जिसके जरिए उद्यमशीलता को बढावा दिया जा सके और साथ ही महिलाओं को स्‍वालंबी और सशक्‍त बनाने के लिए कम लागत वाली सेवाओं और उत्‍पादों के लिए कारोबार के नए मॉडल तैयार किए जा सकें।
पोर्टल के जरिए महिला उद्यमि‍यों को कारोबार शुरु करने के लिए आवश्‍यक प्रशिक्षण,निवशेकों से सीधे संपर्क,बाजार सर्वेक्षण सुविधा तथा तकनीकी सहयोग जैसी मदद उपलब्‍ध करायी गयी है।

मंत्रालय में सचिव डाक्‍टर अरुण कुमार पांडा ने इस मौके पर महिला उदृयमि‍यों को संबोधित करते हुए कहा कि‍ मंत्रालय खादी,ग्रामीण तथा कॅयर उद्योग सहित पूरे एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इस काम में अन्‍य मंत्रालयों,राज्‍य सरकारों और सभी हितधारकों से मदद ली जा रही है।

इस अवसर पर मत्रालय की संयुक्‍त सचिव अल्‍का अरोड़ा तथा अतिरिक्‍त विकास आयुक्‍त अनंत शेरखाने भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *