मोबाइल सिम लेने के लिए अब अधार ज़रुरी नहीं,सरकार ने दिए निर्देश

न्यूज़ नॉलेज मास्टर(NKM)न्यू दिल्ली,अगर आप मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार नहीं होने की वजह से परेशान हैं तो यह खबर आपकी परेशानी दूर कर देगी..सरकार द्वार टेलिकॉम कम्पनियों को जारी किया गया नया निर्देश आपके लिए खुशखबरी लेकर आया है। सरकार ने तमाम टेलिकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है जिसके मुताबिक बिना आधार कार्ड़ के भी लोगों को अन्य पहचान पत्र के जरिए सिम दिया जा सकता है। सरकार ने निर्देश जारी करके कहा है कि अब ड्राइविंग लाइसेंसे, पासपोर्ट, वोटर आईडी देने पर भी सिम कार्ड मुहैया कराया जाए।

टेलीकॉम सचिव अरुण सुंदराजन ने कहा कि मोबाइल कंपनियों से इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की समस्या नहीं हो इसलिए इस नियम को तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है। आपको बता हमको आपको बता दें कि आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने को लेकर याचिका सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया था कि जब तक मामले की सुनवाई हो रही है लोगों को मोबाइल नंबर आधार से जोड़ने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है।

दरअसल तमाम मोबाइल कंपनियां लोगों को आधार कार्ड देने पर ही सिम दे रही थी, उनका कहना था कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर यह कर रहे हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि उसने इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया है। सुंदराजन ने बताया कि मंत्रालय की ओर से तमाम टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और उनसे कहा गया है कि जिस व्यक्ति के पास आधार नहीं है उसे सिम देने से मना नहीं किया जा सकता है। हमने कंपनियों को केवाईसी के अन्य दस्तावेजों को स्वीकार करने को कहा है, जिससे कि लोगों को किसी भी तरह की समस्या नहीं हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *