राज्यसभा चुनाव : बीजेपे के 9 उम्मींदवारों की पहली सूची में मोदी के मंत्रियों की भरमार

न्यू दिल्ली,न्यूज़ नॉलेज मास्टर(NKM),बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मींदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है..अप्रैल-मई में मोदी सरकार के 8 मंत्रियों का राज्यसभा में कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। गुजरात से सांसद अरुण जेटली की इस बार यूपी और मध्य प्रदेश से सांसद प्रकाश जावड़ेकर की गृह राज्य महाराष्ट्र से राज्यसभा में वापसी होगी।
बीजेपी इलेक्शन कमेटी की बैठक के बाद जारी हुई लिस्ट में धर्मेंद्र प्रधान को मध्य प्रदेश से टिकट दिया गया है जबकि रविशंकर प्रसाद को बिहार से राज्यसभा भेजा जायेगा। यह क्यास पहले ही लगाये जा रहे थे कि जिन केंद्रीय मंत्रियों के राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है कि उनकी ऐंट्री दोबारा कराई जाएगी। यही वजह है कि बीजेपी की जारी सूची में राज्यसभा भेजे जा रहे ज्यादातर केंद्रीय मंत्रियों के ही नाम पर मुहर लगी हैं।
– वहीं, गुजरात में जिन 4 सांसदों का कार्यकाल अप्रैल माह में पूरा हो रहा है, उनमें से एक शंकर वेगड़ (62) ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी को पत्र लिखकर उनकी जगह किसी और को राज्यसभा के लिए मौका दिए जाने की बात कही है।
जानिए किसे कहां से मिला टिकट
1.अरुण जेटली (वित्त मंत्री)- उत्तर प्रदेश
2.थावरचंद गहलोत (सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री)- मध्य प्रदेश
3. धर्मेंद्र प्रधान (पेट्रोलियम मंत्री)- मध्य प्रदेश
4. मनसुखभाई मांडविया (केमिकल और उर्वरक राज्य मंत्री)- गुजरात
5. पुरुषोत्तम रूपला (कृषि राज्य मंत्री)- गुजरात
6. जेपी नड्डा (स्वास्थ्य मंत्री)- हिमाचल प्रदेश
7. रविशंकर प्रसाद (कानून मंत्री)- बिहार
8. भूपेंद्र यादव (बीजेपी सचिव)- राजस्थान
9.प्रकाश जावड़ेकर (मानव संसाधन विकास मंत्री)- महाराष्ट्र

सबसे ज्यादा BJP के 17 सांसद
बीजेपी के 17, कांग्रेस के 12, सपा के छह, बसपा, शिवसेना, माकपा के एक-एक, जदयू, तृणमूल कांग्रेस के 3-3, टीडीपी, राकांपा, बीजेडी के 2-2 और निर्दलीय तथा मनोनीत तीन सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है।
बिहार-महाराष्ट्र में 6-6 सीटें खालीं
यूपी में 10, बिहार व महाराष्ट्र में 6-6, बंगाल व मध्य प्रदेश में 5-5, गुजरात व कर्नाटक में 4-4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा व राजस्थान में 3-3, झारखंड में 2, छत्तीसगढ़, हिमाचल, उत्तराखंड व हरियाणा में 1-1 सीट के लिए चुनाव होगा। केरल में 1 सीट के लिए उपचुनाव भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *