सीलिंग के विरोध में व्यापारियों का दिल्ली बंद,प्रदर्शन में AAP,BJP और कांग्रेस भी शामिल

सीलिंग के विरोध मे दिल्ली में दिल्ली के व्यापारी आज सड़को पर हैं और इस मुद्दे पर आज पूरी दिल्ली में व्यापार बंद है, मार्केट में दुकानें नहीं खोली गई हैं और व्यापारी सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करते हुए नज़र आ रहे हैं । दिल्ली बंद का ऐलान तमाम व्यापारिक संगठनों ने किया है। 2000 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों के 7 लाख से ज्यादा व्यापारियों ने कारोबार बंद रखा है। बतां दें कि सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग कमिटी के निर्देश पर दिल्ली में सीलिंग हो रही है। व्यापारियों का बंद इसलिए भी अहम हैं क्योंकि आदमी पार्टी के साथ-साथ बीजेपी और कांग्रेस के व्यापारिक संगठनों का भी इस विरोध प्रदर्शन को समर्थन है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आह्वान पर बंद किया जा रहा है। इसमें रीटेल कारोबार के साथ-साथ थोक व्यापार भी पूरी तरह बंद होगा। लोगों को रोजमर्रा की जरूरत की चीजें खरीदने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि राजधानी के 2000 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों के 7 लाख से ज्यादा व्यापारी इस बंद का समर्थन कर रहे हैं। इस दौरान चांदनी चौक, खारी बावली, कश्मीरी गेट, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, नई सड़क, दरियागंज, कनॉट प्लेस, करोल बाग, पहाड़गंज, खान मार्केट, मॉडल टाउन, पीतमपुरा, शालीमार बाग, अशोक विहार, राजौरी गार्डन, कीर्ति नगर, पंजाबी बाग, सरोजिनी नगर, कालकाजी, मयूर विहार, लक्ष्मी नगर, शाहदरा, गांधी नगर, प्रीत विहार, दिलशाद गार्डन जैसे तमाम बाजार बंद रहेंगे। साथ ही दिल्ली के व्यापारी हौज काजी चौक, चावड़ी बाजार समेत दिल्ली की 6 जगहों पर विशाल धरना प्रदर्शन भी करेंगे।
राहत की बात यह है कि बंद केवल व्यापारिक प्रतिष्ठानों तक ही सीमित रहेगा। ट्रांसपॉर्ट और अन्य सार्वजनिक सेवाएं इससे ज्यादा प्रभावित नहीं होंगी। बताया जा रहा है कि करोल बाग और पहाड़गंज समेत कई अन्य इलाकों में बजट होटल भी इस दौरान बंद रहेंगे। इन होटलों में ठहरे लोगों को दिक्कत होगी। आम आदमी पार्टी की ट्रेड विंग हाथों में कटोरा लेकर मार्च निकालेगी। लोगों पर इस बंद का खासा असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है। हैं।
बंद को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। आज गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल भी है, ऐसे में पुलिस के सामने आज सुरक्षा चाकचौबंद बनाए रखने की दोहरी चुनौती है। जिन बाजारों में विरोध प्रदर्शन होना है, वहां खासतौर से बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात किया जाएगा। दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां भी बाजारों में तैनात की गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *