2000 के नोट को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान

न्यूज़ नॉलेज मास्टर(NKM),न्यू दिल्ली, संसद में सरकार ने 2000 रुपए के नोट को लेकर आज एक बड़ा ऐलान किया है । सरकार ने साफ किया है कि दो हजार का नोट बंद करने का कोई इरादा नहीं है। वित्त राज्य मंत्री से जब यह सवाल पूछा गया कि क्या सरकार का भविष्य में 2000 रुपये के नोट को बंद करने की कोई योजना है ? इस सवाल के ज्वाब में उन्होंने बताया कि फिलहाल सरकार 2000 रुपये के नोट को बंद करने के प्रस्ताव पर कोई विचार नहीं कर रही है। बता दें कि यह जानकारी वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन ने लोकसभा में लिखित सवाल के जवाब में दी है। गौरतलब है कि नवंबर 2016 में सरकार ने 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने के बाद 2000 रुपये का नोट जारी किया था। जिसे लेकर कई तरह के क्यास तब से लगातार लगाये जाते रहे हैं। आज संसद में इस बयान के बाद तमाम तरह के अटकलों और क्यासों पर विराम लग गया है।

कैसे करें 500 और 2000 रुपये के नोट की पहचान
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन ने एक सवाल का लिखित में जवाब देते हुए कहा कि निकट भविष्य में सरकार की नोट बंद करने की कोई योजना नहीं है। जवाब में सरकार ने कहा कि 500 और 2000 रुपये के नोट की आसानी से पहचान हो इसके लिए दोनों नोटों में 10 एमएम का अंतर रखा गया है।

सरकार पांच शहरों में 10 रुपये के प्लास्टिक नोट का करेगी ट्रायल

वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन ने लोकसभा में यह भी बताया कि सरकार पांच शहरों में 10 रुपये के प्लास्टिक नोट के फील्ड ट्रायल का संचालन करेगी। प्लास्टिक नोट के संदर्भ में राधाकृष्णन ने बताया कि देश में सरकार ने पांच जगहों पर प्लास्टिक बैंक नोट्स का फील्ड ट्रायल करने का फैसला लिया है। फील्ड ट्रायल के लिए चुने गए शहर कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *