संसद सत्र से पहले सुमित्रा महाजन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

नई दिल्ली। 29तारीख को संसद का बजट सत्र शुरु होने जा रहा है..मौजूदा सत्र कई मायनें मे बहुत महत्वपूर्ण होने के साथ साथ हंगामेदार होने वाला है.. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बजट सत्र से पहले तमाम राजनीतिक दलों की सोमवार को बैठक बुलाई है, यह बैठक बजट सत्र से ठीक पहले इसलिए बुलाई गई है ताकि सरकार और विपक्ष के बीच तीन तलाक बिल सहित तमाम मुद्दों पर टकराव को टाला जा सके। माना जा रहा है कि बजट सत्र में विपक्ष तीन तलाक बिल सहित सांप्रदायिक तनाव की घटनाओं पर सरकार को घेरने की रणनीति पर काम कर रहा है । इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं की भी बैठक बुलाई है, जिसमे अहम मुद्दों पर बात होगी।
संसद के सत्र का पहला दिन 29 जनवरी को शुरू होगा, जिसमे सरकार इकॉनोमिक सर्वे पेश करेगी, जिसके बाद 1 फरवरी को वित्त मत्री अरुण जेटली संसद में बजट पेश करेंगे। बजट सत्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संसद के दोनों सदनों की साझा संबोधन के साथ शुरू होगा। संसद में अपने पहले भाषण के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सरकार की विकास की योजनाओं सहित लोगों को मजबूत करने वाली सरकार की योजनाओं का जिक्र करेंगे, माना जा रहा है कि राष्ट्रपति के संबोधन में मुख्य रूप से दलितों और पिछड़े वर्ग के लोगों का जिक्र होगा।
आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इस बजट पर हर किसी की नजह है। माना जा रहा है कि इस बजट में 2019 के लोकसभा चुनाव का खयाल रखा जाएगा और बेरोजगारी, किसान, एमएसपी, ग्रामीण क्षेत्र का विशेष स्थान मिलेगा। इस बजट के साथ सरकार ऐसा संदेश देने की कोशिश करेगी कि उनकी सरकार लगातार गरीबों व किसानों के लिए काम कर रही है और आने वाले समय में सरकार की प्राथमिकता यही वर्ग है।इस लिहाज़ से भी कहना यह गलत न होगा कि यह बजट एक चुनावी बजट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *