जानिए कहां हुआ पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित नाटक का शानदार मंचन और संगोष्ठी का आयोजन ?

न्यूज़ नॉलेज मास्टर(NKM NEWS), भारतीय जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष और एकात्म मानववाद के सिद्धान्त के प्रतिपादक रहे पण्डित दींनदयाल उपाध्याय पर दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में बुधवार को एक संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उनके जीवन पर आधारित उनके सिद्धान्त एकात्म मानव दर्शन ‘गाथा एक प्रचारक ” नाटक का मंचन और डीवीडी का विमोचन किया गया। इस नाटक का लेखन और निर्देशन चन्द्रभूषण सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री विजय गोयल,राज्यसभा सांसद विजय पाल सिंह तोमर और बीजेपी नेता सुधांशु मित्तल शामिल हुए।
विजय गोयल ने अपने संबोधन में कहा कि

दीनदयाल उपाध्याय जी नाम लेना और उनपर भाषण देना आसान है जबकि उनके बताये मार्ग पर यां उनके पदचिन्हों पर चलना बहुत कठिन है ।आजकल नेताओं में वो सादगी नहीं है जो उपाध्याय जी और अटल बिहारी वाजपेयी जी में थी ।

वहीं विजय गोयल ने मोदी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनवाया। उन्होंने कहा कि मोदी जी की सभी योजनाएं कहीं न कहीं दीनदयाल उपाध्याय जी के विचारों से प्रेरित हैं।
वहीं भारतीय रक्षा मंच के संग़ठन मंत्री सूर्यकान्त केलकर ने अपने संबोधन में कहा कि ने कहा कि सरकारें योजनाएं तो बहुत बनाती हैं लेकिन उसमें एकात्म मानववाद के सिद्धान्त पर आधारित राष्ट्रवाद के भाव को प्रमुखता नहीं दी जाती है । यही वजह है कि उपाध्याय जी के विचार सरकारों के रवैये के चलते वहीँ कदम ताल कर रहें हैं लेकिन उन्हें आगे नहीं बढ़ाया गया है।

इस कार्यक्रम के आयोजन में समाजसेवी और काशी विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे शरद श्रीवास्तव ने अहम भूमिका निभाई। वहीं भारत रक्षा मंच दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष डॉ पी.के सिंघल ने इस संगोष्ठी में सम्मलित सभी जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *