देखिये बाड़ा हिंदूराव अस्पताल की डराने वाली तस्वीरें..कैसे गिरा इमारत के छज्जे का एक हिस्सा ?

संदीप शर्मा

दिल्ली में लगातार झमाझम बारिश हो रही है । मौसम में आई इस तब्दीली से जहां लोगो को गर्मी और उमस से राहत मिली है वही इस बरसात से आफत की तस्वीरें भी दिखाई दे रहीं हैं। दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव,पेड़ गिरने,ट्रैफिक जाम सरीखी समस्याओं से लोग दो चार होते दिखाई दे रहे हैं। दिल्ली नगर निगम के बाड़ा हिंदूराव अस्पताल से कुछ तस्वीरें डराने वाली आ रहीं हैं जहां अस्पताल की ओपीडी के पास ऑपरेशन थेटर के बाहर छज्जे का एक हिस्सा गिर गया है। जिसके चलते वहां खड़ी कई गाड़ियां व दोपहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।


बाड़ा हिंदूराव अस्पताल में हमेशा मरीज़ो की काफी भीड़ रहती है हालांकि गनीमत यह रही कि जब इमारत का यह हिस्सा गिरा उस वक्त वहां कोई मरीज़, तीमारदार यां अस्पताल कर्मी मौजूद नही था । अस्पताल परिसर में हुए इस हादसे से लोगो मे एक खौफ का माहौल दिखाई देना स्वाभाविक है। अस्पताल की इमारत की इन  तस्वीरों की देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि एक बड़ा हादसा टल गया। यहां खड़ी गाड़ियों का जो हाल तस्वीरों में दिखाई दे रहा है उससे अस्पताल कर्मी और इलाज़ करवाने वाले मरीजों का अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित होंना समझा जा सकता है।


निगम प्रशासन को मरीजों को अस्पताल कर्मियों की सुरक्षा के मद्देनजर इमारत के ऐसे हिस्सों का निरीक्षण करना चाहिए जो किसी बड़े हादसे का सबब बन सकते हैं।  यह वाकई समझ से बाहर है कि अस्पताल की इमारत के ऐसे हिस्से जो जर्जर है उसके रखरखाव की जिम्मेदारी से प्रशासन आंखे कैसे मूंद सकता है। निगम प्रशासन को इमारत के ऐसे हिस्सो का निरीक्षण तत्काल प्रभाव से करना चाहिए जो जर्जर हो चुके हैं । कोई इलाज़ करने आ रहा है, कोई इलाज करवाने आ रहा है,हर किसी का पीछे परिवार है लेकिन अगर इस तरह के हादसे की चपेट में कोई आ जाये तो कौन जिम्मेदार है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *