यमुना पार कड़कड़डूमा में होने वाली श्री बालाजी रामलीला की भव्यता देखकर दर्शक रह जाएंगे दंग

श्री बालाजी रामलीला कमेटी (पंजी.) द्वारा आयोजित लीला , सी.बी. डी. ग्राऊण्ड, कड़कड़डुम्मा, होटल पार्क प्लाजा के सामने रामलीला का मंचन किया जा रहा है। इस कमेटी के प्रतिनिधियों ने प्रेसवार्ता सम्मेलन में में बताया कि कमेटी ने इस बार क्या खास तैयारियां की हैं।

गौरतलब है कि श्री बालाजी रामलीला कमेटी भगवान राम की लीलाओं का मंचन साल 2005 से कर रही है।
विघटन के बाद साल 2019 में रामलीला की गई। कोरोना महामारी और सरकार की गाइड लाइन्स के कारण वर्ष 2020 में एक दिन और वर्ष 2021 में 3 दिन लीला का मंचन किया गया। इस वर्ष लीला का मंचन 25 सितम्बर 2022 से 5 अक्टूबर 2022 तक भगवान श्रीराम की कृपा से आयोजित किया जा रहा है।

मंचन की दृष्टि से दिल्ली कला केन्द्र के प्रसिद्ध व प्रतिभावन युवा/युवती कलाकारों द्वारा जो कि युवा आयु से 30 वर्ष के हैं और दिल्ली से बाहर के अधिकतर बच्चे शिक्षा के साथ-साथ लीला मंचन में भाग ले रहे हैं। लीला का मंच 120 फीट x 40 फीट मुख्य द्वार सेन्टर ब्रिज के सामने बनाया गया है।

यमुनापार में केवल श्री बालाजी कमेटी की रामलीला लीला में ही रेंजर झूला है। मंच की आकर्षक भव्य सजावट, उत्तम बैठने की व्यवस्था, स्वादिष्ट व्यंजन, कुल्फी एवं प्रसिद्ध कैटर्स, एल.एस.एस. कैटर्स, अमन कैटर्स एवं अन्य स्टॉल है। सुरक्षा की दृष्टि से सी.सी.टी.वी. कैमरा, लगभग 50 सिविल डिफेंस / गार्ड कर्मी होंगे।

रावण, मेघनाथ, कुम्भकरण के 80 फीट, 70 फीट व 60 फीट के पुतलों में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए ग्रीन फुलझरी इस्तेमाल किये जायेंगे। राम-रावण युद्ध मंच के ऊपर दिखाया जायेगा। श्री बालाजी रामलीला पूर्वी दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध एवं बड़ी रामलीला है। लीला देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शकों की भीड़ रहती है।

श्री बालाजी रामलीला कमेटी के प्रधान रमेश शर्मा, मंत्री नरेश सिक्का के अनुसार रामलीला पण्डाल के अन्दर सुरक्षा और सरकार के आदेशों का अनुपालन किया जायेगा। मंच से मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की लीला को मूल्यों व मर्यादाओं को ध्यान में रखते हुए मंचन किया जायेगा। मंचन के दौरान यह प्रयास किया जायेगा कि रामायण के मुख्य प्रसंगों को वास्तविक रूप में एवं सरल हिन्दी भाषा उपयोग के साथ रूपान्तरित किया जायेगा । जिससे आने वाली पीढ़ियाँ अनुसरण कर सके।

इस संवाददाता सम्मेलन में कनेटी के प्रधान –  रमेश शर्मा, महामंत्री  रामभाई, कोषाध्यक्ष  सुरेन्द्र गुप्ता  श्रीराम लीला मंत्री नरेश सिक्का, कार्यालय मंत्री – जय गोपाल गुप्ता, प्रेस सचिव –  मनीष गुप्ता आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *