सेवानिवृत्त शॉर्ट सेविसड कमीशन्ड अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने रक्षा मंत्री राजनाथ से की मुलाकात

रिपोर्ट-संदीप शर्मा

देश की सुरक्षा में तैनात सेना में शॉर्ट सर्विसड कमीशन्ड अधिकारियों की अहम भूमिका होती है । विडम्बना यह है कि इन ऑफिसर्स को वे तमाम सुविधाएं नहीं दी जाती हैं जोकि स्थाई कमीशन्ड अधिकारियों को  मिलती हैं । शॉर्ट सर्विसड कमीशन्ड अधिकारियों प्रो राटा पेंशन (PRO-RATA) व ECHS के तहत कैशलेस इलाज़ की सुविधा की मांग करते रहे हैं। अपनी इन्हीं मांगों के मध्यनजर  सेवानिवृत्त SSCOS के एक प्रतिनिधिमंडल ने देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत करवाया। रक्षा मंत्री से मुलाकात करने वाले अधिकारियों में कैप्टन हरीश पुरी,स्क्वॉड्रन लीडर रखी अग्रवाल व कमांडर बेनीवाल सम्मलित हुए ।

रक्षा मंत्री से मुलाकात करने वाले प्रतिनिधि मंडल में शामिल कैप्टन हरीश पुरी का कहना है कि

बातचीत में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी बातों को बहुत गंभीरता से सुना है व बातचीत में उनका रुख भी काफी सकारात्मक दिखाई दिया। हमें पूरी उम्मीद है की रक्षा मंत्री हमारी मांगों पर संवेदनशीलता से विचार करके निर्णय लेंगे । रक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया है कि मंत्रालय उनकी मांगों पर गम्भीरता से विचार करेगा

गौरतलब है कि अपनी इन्हीं लंबित मांगों को लेकर सेना से सेवानिवृत्त SSCOS अधिकारियों ने कई मर्तबा देश की राजधानी दिल्ली व  कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन भी किए हैं । देश की सुरक्षा में तैनात ये शॉर्ट सर्विसड कमीशन्ड उम्र के इस पड़ाव में कई परेशानियां झेलने के लिए मजबूर हैं । इनके पास रैंक तो ज़रूर हैं लेकिन न इन्हें अन्य सेना के अधिकारियों की तरह पेंशन मिलती है न इलाज़ की सुविधा। सेना में अपनी जवानी देने वाले इनमें से कुछ अधिकारियों की तो आर्थिक स्थिति भी इतनी कमज़ोर है कि वे अपनी रोजमर्रा की ज़रूरतें पूरी करने में भी असमर्थ हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *