MCD मेयर चुनाव में असमंजस बरकरार,भाजपा ने शैली ओबरॉय के बयान को हास्यस्पद व AAP को दिया अपरिपक्व करार

दिल्ली में आने वाली 26 अप्रैल को महापौर व उपमहापौर का चुनाव होगा या नहीं, इसपर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. लोकसभा चुनाव के चलते  देश मे आचार संहिता लगी हुई है,लिहाज़ा इस चुनाव के लिए चुनाव आयोग की इजाज़त की ज़रूरत है ।निगम को चुनाव आयोग से अभी तक  NOC का इंतजार है.

इस बीच एमसीडी की महापौर साहिबा शैली ओबेरॉय का अब इस मुद्दे पर एक बयान आया है जिसपर भाजपा ने शैली ओबरॉय को घेरते हुए उनके बयान को हास्यस्पद व उनकी पार्टी आप को अपरिपक्व करार दिया है । गौरतलब है कि NKM न्यूज़ ने इस मुद्दे को पहले ही चुनाव की तकनीकी पेचीदगियों पर पाठकों का ध्यान आकर्षित किया था ।

क्या है इस मुद्दे पर मेयर शैली ओबरॉय का बयान

महापौर शैली ओबरॉय का कहना है कि चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन को पत्र लिखा है ।।शैली ओबेरॉय ने कहा, “26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है. इसके लिए हमनें नोटिफिकेशन निकाला है और एलजी को फाइल भेजी है. हम इलेक्शन कमीशन से मिलने वाली इजाजत का इंतजार कर रहे हैं.”उन्होंने आगे कहा कि एक फाइल हमने एलजी के पास भी भेजी क्योंकि वही प्रिसाइडिंग ऑफिसर की नियुक्ति करेंगे. दोनों फाइल का हम इंतजार कर रहे हैं और 26 को चुनाव होगा.
शैली ओबेरॉय ने कहा हम उम्मीद करते हैं कि 26 अप्रैल को चुनाव हो और हमारे होने वाले मेयर महेश खींची, डिप्टी मेयर उम्मदीवार रविंद्र भारद्वाज जीतें और आकर अपना काम अपनी जिम्मेदारी को संभालें.

मेयर शैली ओबेरॉय ने आगे कहा कि हम कल तक इलेक्शन कमीशन की इजाजत का इंतजार करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर 24 अप्रैल की शाम तक चुनाव आयोग की तरफ से जवाब नहीं आता है तो फिर एलजी को म्युनिसिपल सेक्रेटरी द्वारा अलग से एक पत्र लिखेंगे. इसके अलावा हम एलजी की भी परमिशन का इंतजार है, क्योंकि प्रिसाइडिंग ऑफिसर की नियुक्ति एलजी ही करते हैं.

भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने मेयर शैली ओबरॉय को घेरा

अब इस मुद्दे पर दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने मेयर के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि

दिल्ली नगर निगम के महापौर एवं उप महापौर के चुनाव को लेकर वर्तमान महापौर डा. शैली ओबरॉय का वक्तव्य ना सिर्फ हास्यास्पद है बल्कि उनकी ही उनकी पार्टी की भी अपरिपक्वता का प्रमाण है।

देश के आम चुनाव के बीच दिल्ली नगर निगम में महापौर के चुनाव करवाने के लिए चुनाव आयोग की स्वीकृति आवश्यक होगी यह एक सामान्य ज्ञान की बात है अतः आम आदमी पार्टी शासित नगर निगम को चुनाव आयोग से स्वीकृति पाने के बाद ही चुनाव की घोषणा करनी चाहिए थी।इसी तरह पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति पर सामान्यता पहले एक राय बनानी चाहिए थी।

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज का उपराज्यपाल को पत्र

MCD मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली के LG को पत्र लिखा है. उन्होंने अपने पत्र में आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी, पार्षद को नियुक्त करके एमसीडी मेयर चुनावों में हेरफेर करने की कोशिश कर रही है. परंपरागत रूप से, निवर्तमान मेयर नए चुनावों की अध्यक्षता करते हैं. सौरभ ने सवाल खड़ा किया कि मेयर चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति में इतनी गोपनीयता क्यों है?

सौरभ भारद्वाज ने एलजी को लिखे पत्र में कहा कि हर साल, मेयर चुनाव की फाइल निर्वाचित सरकार के जरिए भेजी जाती है, लेकिन इस बार मुख्य सचिव ने निर्वाचित सरकार को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया है

AAP मंत्री ने एलजी से फाइल वापस करने और संवैधानिक नियमों के मुताबिक मामले पर कार्रवाई करने को कहा है. सौरभ ने उपराज्यपाल से जानबूझकर और लगातार कदाचार के लिए सीएस के खिलाफ कार्रवाई करने की गुजारिश की है. सौरभ भारद्वाज ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का हवाला दिया कि उन मामलों मुख्य सचिव को पर निर्वाचित सरकार के निर्देशों का पालन करना होगा, जिन पर उनकी कार्यकारी क्षमता का विस्तार होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *