तमाम अवरोधों के बावजूद MCD जोन कमेटी चुनाव सम्पन्न, नतीजों में BJP ने बाजी मारी

संदीप शर्मा

दिल्ली नगर निगम (MCD) में 12 वार्ड समितियों के चुनाव बुधवार को संपन्न हुए। इनमें से 12 वार्ड के नतीजे अब तक सामने आ चुके हैं, जिनमें आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 7 और AAP ने 5 जोन में जीत हासिल की है.
चुनाव सुबह 10 बजे शुरू हुए और अब सभी 12 ज़ोन के चुनाव परिणाम सामने आ चुके हैं 

साल 2022 में एमसीडी के एकीकरण के बाद यह पहला चुनाव था, जिसे लेकर लंबे समय से गतिरोध बना हुआ था। चुनाव न हो पाने का कारण सत्तारूढ़ आप और विपक्षी भाजपा के बीच राजनीतिक मतभेद थे। इन मतभेदों के चलते मामला अदालत में भी गया, और उपराज्यपाल वीके सक्सेना को हस्तक्षेप करना पड़ा। उन्होंने एमसीडी के आयुक्त अश्वनी कुमार को चुनाव कराने का निर्देश दिया, जो कि निगम के अधिनियम के अनुसार पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति के बिना संभव नहीं था। मेयर शैली ओबेरॉय ने पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति से इंकार कर दिया था, जिससे और अधिक विवाद उत्पन्न हो गया। आप के विरोध के बावजूद चुनाव संपन्न हो गये है और नतीजे सामने आ चुके हैं
चुनाव परिणाम इस प्रकार हैं

  1. सिविल लाइन जोन: भाजपा के अनिल कुमार त्यागी और रेखा को क्रमशः चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन पद पर चुना गया, जबकि स्टैंडिंग कमेटी मेंबर के रूप में राजा इकबाल सिंह का चयन हुआ।
  2. साउथ जोन: आप के कृष्ण जाखड़ और राज बाला टोकस चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन पद पर विजयी रहे, जबकि स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के लिए प्रेम चौहान चुने गए।
  3. शाहदरा (नॉर्थ) जोन: भाजपा ने इस जोन में सभी पदों पर जीत दर्ज की, जिसमें प्रमोद गुप्ता, रितेश सुजी और सत्यपाल सिंह का नाम शामिल है।
  4. केशवपुरम जोन: यहां भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, जिनमें योगेश वर्मा, सुशील और शिखा भारद्वाज शामिल हैं।
  5. वेस्ट जोन: आप के शाहिब कुमार, मंजू सेतिया और परवीन कुमार ने चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन और स्थायी समिति के सदस्य पदों पर जीत हासिल की।
  6. शाहदरा (साउथ) जोन: यहां भी भाजपा ने अपनी पकड़ बनाए रखी, और संदीप कुमार, संजीव कुमार सिंह, और नीमा भगत विजयी रहे।
  7. नजफगढ़ जोन: भाजपा के अमित खरखरी, सुनीता और इंदरजीत सेहरावत ने चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन, और स्थायी समिति के सदस्य पद पर जीत हासिल की।
  8. इसी प्रकार, सिटी एसपी ज़ोन से आप उम्मीदवार मोहम्मद सादिक, किरण बाला और पुनर्दीप सिंह सहनी को भी भाजपा की अनुपस्थिति में निर्विरोध वार्ड समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया। 9.करोल बाग क्षेत्र से आप के पार्षद राकेश जोशी को वार्ड समिति के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया, जबकि ज्योति गौतम और अंकुश नारंग ने उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्य के पद हासिल किए, क्योंकि भाजपा ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा।

10.वही सेंट्रल जोन से भाजपा की सुंगंधा व डिप्टी चेयरमैन शरद कपूर और स्थायी समिति के लिए राजपाल चुने गए है .

11 रोहिणी ज़ोन में आप ने जीत का परचम लहराया.आप की सुमन अनिल राणा चेयरमैन जबकि डिप्टी चेयरमैन धर्म रक्षक और स्टैंडिंग कमेटी मेम्बर में दोलत जीते

12नरेला ज़ोन में भाजपा ने जीत दर्ज की .भाजपा के पवन कुमार चेयरमैन डिप्टी चेयरमैन बबीता देवी और स्टैंडिंग कमेटी की सदस्या भाजपा की अंजू देवी चुनी गईं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *