दिल्ली में पहली बार हाईटेक अंदाज़ में श्री केशव रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित सम्पूर्ण रामायण का रोमांचकारी मंचन

रिपोर्ट-संदीप शर्मा

नई दिल्ली (13 अक्टूबर), देश की राजधानी दिल्ली में राम लीलाओं की तैयारियां अब लगभग पूरी हो चुकी हैं । भगवान श्री राम के आदर्श जीवन की झांकियों को जन जन तक पहुंचाने का काम श्री केशव रामलीला कमेटी पिछले 14 वर्ष से कर रही है । इस वर्ष राम लीला का मंचन 15 से 24 अक्टूबर तक किया जा रहा है। पीतमपुरा के नेता जी सुभाष पैलेस पर हर वर्ष आयोजित की जाने वाली रामलीला कई मायनों में खास है । वैसे तो हर साल कमेटी राम लीला के भव्य आयोजन में अपने अनूठे प्रयोगों के लिए जानी जाती है,लेकिन इस बार आयोजकों ने कुछ खास तैयारियां की हैं ।

श्री केशव राम लीला कमेटी के अध्यक्ष श्री अशोक गोयल देवराहा ने बताया कि

भारत मंडप (G 20) की थीम पर बना मंच

राम लीला का मंचन में लेटेस्ट तकनीक का प्रयोग किया गया है । कमेटी का उद्देश्य भगवान राम के आदर्शों को घर घर पहुंचाना है जिसको लेकर हम बड़ी शिद्दत से तैयारी करते हैं । इस बार कमेटी ने निर्णय लिया कि प्रत्येक दिन दर्शकों को सम्पूर्ण राम लीला दिखाई जाए । उसकी वजह यह है कि आधुनिक व्यस्त जीवन के चलते अधिकांश लोग प्रतिदिन रामलीला देखने नही आ पाते हैं । ऐसे में राम के जीवन चरित्र को हर दिन अलग अलग भागों में न बांट कर सम्पूर्ण रामायण के रूप में लोगो के सामने प्रस्तुत किया जा रहा है । वहीं दर्शकों को राम लीला का मंचन देखकर इस बार सिनेमा सरीखा अनुभव मिलेगा । जिसके लिए कलाकारों के संवादों की रिकॉर्डिंग पहले से स्टूडियो में की गई है । वहीं आधुनिक साउंड इफ़ेक्ट्स व म्यूज़िक का इस्तेमाल किया गया है । ऐसे में जब कलाकार मंच पर एक्ट करेंगे तो एक अलग ही नज़ारा दर्शकों को देखने को मिलेगा । आपको ऐसा अनुभव होगा कि आप सिनेमा थियेटर में बैठे हैं । इस बार नेता जी सुभाष पैलेस पर आयोजित राम लीला बिल्कुल हाईटेक अंदाज़ में दिखाई देगी।

अशोक गोयल देवराहा,अध्यक्ष,श्री केशव राम लीला कमेटी, NSP पीतमपुरा

वहीं मंच पर कलाकारों के पीछे बड़ी LED स्क्रीन लगाई गई है, जिसका आकार 12 ×100 फुट होगा। जब कलाकार मंच पर अभिनय करेंगे तो वैसे ही दृश्य पीछे स्क्रीन पर चलते हुए दिखाई देंगे । इस बार राम लीला में अत्याधुनिक तकनीक का अनूठा प्रयोग किया जा रहा है जो दर्शकों को रोमांचित कर देने वाला होगा।
कमेटी के प्रधान अशोक गोयल ने बताया कि कमेटी द्वारा इस अवसर पर विशेष सांस्कृतिक एवं सामाजिक का कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है । जिसमे सोमवार 16 अक्टूबर को जाने-माने भजन गायक कन्हैया मित्तल(जो राम को लाएं हैं ,हम उनको लाएंगे-फेम) द्वारा भजन संध्या की जाएगी । वहीं 18 तारीख बुधवार को जाने माने गायक शंकर साहनी द्वारा महामृत्युंजय मंत्र का गायन किया जाएगा । देशभर में डांडिया क्वीन के नाम से विख्यात शिवानी कश्यप द्वारा डांडिया भी किया जाएगा । यही नही रामलीला में आने वालों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *