MCD चुनावों की सुगबुगाहट तेज़,परिसीमन कमेटी द्वारा 250 सीटों का जारी ड्राफ्ट अब सुझावों के लिए ऑफिस वेबसाइट पर उपलब्ध

दिल्ली में नगर निगम चुनावों की सुगबुगाहट तेज़ हो गई है। दिल्ली नगर निगम की परिसीमन कमिटी ने नवगठित वार्डों के नक्शों को सार्वजनिक करते हुए आम आदमी से इस पर आपत्तियां व सुझाव मांगी है गठित परिसीमन पैनल (डीलिमिटेशन कमेटी) ने मंगलवार को जनता और राजनीतिक दलों से 3 अक्टूबर तक अपने सुझाव और आपत्तियां जमा करने के लिए अपनी मसौदा रिपोर्ट पेश कर दी है।

बतादें कि 250 नगर निगम वार्डों के लिए सीमाएं निर्धारित की गई हैं। यहमसौदा राजनीतिक दलों, इच्छुक उम्मीदवारों की जानकारी के लिए है … प्रस्तावित सीमांकित वार्डों के लिए मसौदा परिसीमन आदेश वेबसाइट sec.delhigovt.nic.in पर रखा गया है। आम जनता और हितधारक राज्य चुनाव आयोग, निगम भवन, कश्मीरी गेट पर परिसीमन समिति के स्वागत काउंटर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मसौदा परिसीमन आदेश पर आपत्ति/सुझाव प्रस्तुत कर सकेंगे। आपत्तियां और सुझाव इस पते पर भी भेजे जा सकते हैं। … delimitation.mcd.2022@gmail.com।”

गौरतलब है कि दिल्ली के तीन नगर निगमों के चुनाव, जिनमें कुल मिलाकर 272 नगरपालिका वार्ड थे, अप्रैल में होने थे। चुनाव आयोग ने मार्च में नगर निगम चुनावों को टालने की घोषणा एक संवाददाता सम्मेलन करते हुए नगर निकायों को एकजुट करने के केंद्र के कदम का हवाला दिया। जिसपर आम आदमी पार्टी और भाजपा में जमकर सियासी आरोप प्रत्यारोप भी दिखाई दिया

नगर निगम के एकीकरण के बाद 22 मई को आयुक्त के तौर आइएएस ज्ञानेश भारती को विशेष अधिकारी के तौर पर आइएएस अश्विनी कुमार ने कार्यभार संभाला. 8 जुलाई को निगम के वार्डों के परिसीमन के लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय ने तीन सदस्यीय समिति की घोषणा की. 9 नंवबर तक वार्ड परिसीमन की समिति को अपनी रिपोर्ट गृहमंत्रालय को देनी है. 10 सितंबर को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अनुसूचित जाति के लिए 42 सीटों को आरक्षित करने की घोषणा की. 12 सितम्बर को ड्राफ़्ट तैयार किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *