GST काउंसिल की बैठक-छोटे व्यापारियों को मिलेगी बड़ी राहत !

नई दिल्ली। GST Council की बैठक वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में दिल्ली में हो रही है। इस बैठक से छोटे व्यापारी काफी उम्मींद लगाकर बेठे हैं।GST Council की बैठक में हिस्सा लेने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्री या उनके प्रतिनिधि दिल्ली आए हैं ।वस्तु एवं सेवाकर (GST) लागू होने के बाद व्यापारियों को टैक्स भरने और रिटर्न दाखिल करने में आ रही परेशानियों को खत्म करने के लिए GST काउंसिल आज छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत दे सकती है। संभावना है कि GST काउंसिल डेढ़ करोड़ रुपए तक के वार्षिक टर्नओवर वाले व्यापारियों को हर महीने GST भरने और रिटर्न फाइल करने की छूट दे। अगर ऐस हुआ तो इन व्यापारियों को तीन महीने में GST भरना होगा इसके साथ ही रिटर्न भी तिमाही फाइल करना होगा। इसके साथ ही मौजूदा कंपोजिशन स्कीम की मौजूदा 75 लाख रुपए सालाना टर्नओवर की सीमा को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए किया जा सकता है।

वहीं सीबीईसी ने परिषद को सूचित किया है कि वह 10 अक्टूबर से निर्यातकों को आई GST रिफंड जारी करने के लिए तैयार है। पिछले महीने राजस्व सचिव के साथ हुई एक बैठक में निर्यातकों ने GST में अनुमानित राशि 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की चिंता व्यक्त की थी।
GST परिषद कंपोजिशन स्कीम के तहत नामांकन के लिए पंजीकरण के दूसरे दौर पर विचार कर सकती है कंपोजिशन स्कीम मासिक आय पर एक निश्चित दर से GST का भुगतान करने के लिए – 75 लाख तक की वार्षिक कारोबार वाले छोटे करदाताओं को अनुमति देता है। अधिकारियों ने कहा कि बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी के नेतृत्व में GSTN की गलतियों पर विचार करने वाले मंत्रियों का समूह भी पोर्टल के कामकाज की स्थिति पर GST परिषद को जानकारी देगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *