G-20 में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारतीय मजदूर संघ ने भारत सरकार की श्रम सचिव के सम्मान में रखा सत्कार समारोह

संदीप शर्मा

भारतीय मज़दूर संघ ने दिल्ली के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित मदन मोहन मालवीय स्मृति भवन में भारत सरकार की श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव आरती आहूजा का सत्कार समारोह का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय पदाधिकारी व बड़ी संख्या में दिल्ली प्रदेश के पदाधिकारी व कार्यकर्ता सम्मलित हुए। इस सत्कार समारोह में भारतीय मज़दूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिरण्य पंड्या, महामंत्री रविंद्र हिम्मते,
राष्ट्रीय संगठन मंत्री वी सुरेंद्रन ने सभा को संबोधित किया ।कार्यक्रम में क्षेत्रीय  संगठन मंत्री अनुपम,दिल्ली प्रदेश भारतीय मजदूर संघ की अध्यक्षा इंदु व राष्ट्रीय वित्त सचिव अनीश मिश्र व कई गणमान्य पदाधिकारियों का सानिध्य भी मिला । इस कार्यक्रम में मंच का संचालन दिल्ली प्रदेश के महामंत्री डॉ दीपेंद्र चाहर ने की ।

दरअसल श्रम सचिव श्रीमति आरती आहूजा के श्रम विभाग में श्रमिकों के हित में किए गए उल्लेखनीय कार्य ही हैं कि विश्व का सबसे बड़ा मज़दूर संगठन किसी अधिकारी की सेवानिवृत्ति पर उसके सम्मान में सत्कार समारोह का आयोजन करे । BMS के पदाधिकारियों ने श्रमिकों के हित मे किये गए उनके कार्यों के लिए भूरी भूरी प्रशंसा की करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में किये गए काम और उपलब्धियों से अन्य अधिकारी भी प्रोत्साहित होंगे । श्रीमति आरती आहूजा ने भी BMS का उनके सम्मान में रखे गए कार्यक्रम के लिए आभार प्रकट किया ।

गौरतलब है कि हाल ही में भारत ने G 20 की मेज़बानी की है । जिसके अंतर्गत BMS को भी पहली बार किसी अंतराष्ट्रीय सम्मेलन का नेतृव L-20 में में नेतृत्व करने का मौका मिला । भारत मे BMS को L 20 की चेयरमैनशिप का दायित्व सौंपा गया । इस दायित्व के निर्वाहन में प्रशासनिक स्तर पर वित्त सचिव श्रीमतीआहूजा के सहयोग से BMS ने L-20 का निर्वहन बखूबी किया । श्री मति आहूजा ने कहा कि इस  सम्मेलन में BMS के साथ काम करते करते अनुभव किया कि वह एक एक्टिविस्ट बन गई हैं । उन्होंने कहा कि उन्हें अच्छा लगता है जब कोई भी संगठन यां कोई व्यक्ति किसी दूसरे की आवाज़ बुलंद करता है । ऐसे लोगो की आवाज़ को शक्ति देता है जो कमज़ोर हैं यां जो अपनी आवाज़ नहीं उठा सकते ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *