राजौरी गार्डन गुरुद्वारा द्वारा झुग्गियों में बांटा जायेगा लंगर

नई दिल्ली 2 जुलाई: सिख धर्म को सेवा त्याग और बलिदान के लिए जाना जाता है। देश और दुनिया के किसी भी कोने में चले जाइए गुरुद्वारों में जल और लंगर प्रसाद की सेवा चलती रहती है । गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा राजौरी गार्डन
द्वारा सराहनीय कार्य करते हुए झुग्गी बस्तियों में गरीब ज़रूरतमन्द लोगों को लंगर वितरण किया जा रहा है।

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा राजौरी गार्डन के द्वारा एक और सराहनीय कार्य करते हुए शकूर पुर की झुग्गीबस्ती में उदित फाउंडेशन के सहयोग से लंगर वितरित किया गया और अब हर बुधवार को गुरुद्वारा साहिब से लंगर तैयार होकर झुग्गी बस्ती में रहने वाले परिवारों को बांटा जायेंगा। गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर दविन्दर सिंह, हरजीत सिंह एवं सेवा के लिए हमेशा तत्तपर रहने वाले चरनजीत सिंह चन्नी के द्वारा स्वयं पहुंचकर लंगर वितरित किया गया। इस मौके पर उदित फाउंडेशन की मुखिया भी मौजूद रही।

सः हरमनजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि

उदित फाउंडेशन के द्वारा उन्हें जानकारी मिली थी कि शकूरपुर झुग्गी बस्ती में रहने वाले परिवार अति दयनीय स्थिति में अपना गुजर बसर कर रहे है, उन्हें दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं होती। इसके बाद सः हरमनजीत ने अपने कमेटी सदस्यों से विचार कर हर बुधवार को दोपहर का भोजन यहां भेजने का ऐलान किया और अब हर बुधवार को यहां पर रहने वाले परविारों को लंगर के रुप में भोजन पहुंचाया जायेगा।

उन्होंने कहा गुरु साहिब ने लंगर की प्रथा ही इसीलिए चलाई थी कि गुरुघर से कोई भी भूखा ना जाये। गुरु की गोलक गरीब का मुंह के सिधांत पर कार्य करते हुए राजौरी गार्डन की कमेटी द्वारा कार्य किया जा रहा है। जरुरतमंदों को लंगर, दवाईयां आदि की सेवा गुरुद्वारा साहिब करता आ रहा है इसके अतिरिक्त मिन्नी अस्पताल रुपक विशाल डिस्पैंसरी गुरुद्वारा साहिब में चलाई जा रही है। मोतियाबिन्द आपरेशन, डायलेसिस, कीमोथैरेपी आदि की सुविधाएं दी जा रही हैं।
सः हरमनजीत सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के समय भी शकुरपुर झुग्गी बस्ती में गुरुद्वारा साहिब से लंगर एवं अन्य जरुरी सामान की व्यवस्था की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *