नेशनल डॉक्टर्स डे: नेशनल मेडिकल फोरम और प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया निशुल्क मेडिकल चेकअप कैंप

नई दिल्ली, 1 जुलाई, 2024,नेशनल डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य में नेशनल मेडिकल फोरम और प्रेस क्लब ऑफ इंडिया (पीसीआई ) ने संयुक्त रूप से प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के सदस्यों के लिए निशुल्क मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित किया। संजीवन अस्पताल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 200 से अधिक पत्रकारों ने अपना मेडिकल चेकअप कराया। इस मेडिकल चेकअप कैंप के संबन्ध में, प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के अध्यक्ष गौतम लहरी ने कहा,

“नेशनल मेडिकल फोरम और प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के बीच यह सहयोगात्मक प्रयास पत्रकारों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो हमारे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

इस मेडिकल चेकअप कैंप में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग, ईएनटी (कान, नाक और गला), जोड़ों का दर्द और सर्जिकल चेकअप सहित कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को शामिल किया गया। इन चेकअप के अलावा ब्लड शुगर, हीमोग्लोबिन (एचबी), ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम), नेत्र परीक्षण, डेंटल चेकअप जैसे डायग्नोस्टिक टेस्ट भी किए गए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नेशनल मेडिकल फोरम के अध्यक्ष डॉ. प्रेम अग्रवाल ने भारत में, खासकर शहरी क्षेत्रों में coronary artery disease की बढ़ती महामारी से सभी को परिचित कराया। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “भारत में हृदय रोग से पीड़ित लगभग 25% लोग 40 वर्ष से कम आयु के हैं और दिल के दौरे से मरने वाले लगभग 50% लोग 50 वर्ष से कम आयु के हैं।  गलत निदान और उचित उपचार न मिलने से दिल के दौरे से अधिकत्तर की मृत्यु तक हो जाती है।” 

इस कार्यक्रम के दौरान दिल्ली मेडिकल काउंसिल(डीएनसी) प्रेसीडेंट डॉ. गिरीश त्यागी, लिपिड एसोसिएशन ऑफ इंडिया प्रेसीडेंट  डॉ. रमन पुरी, रिटायर्ड प्रो. मेडिसन सफदरजंग अस्पताल डॉ. चरणजीत ने भी अपने विचार सांझा किए। इन्होंने कार्यक्रम के दौरान हार्ट अटैक के मसले पर अपने विचार रखते हुए कहा, ‘”युवाओं में हार्ट अटैक के मामले जो बढ़ रहे हैं उन्हें रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने की बहुत जरूरत है। इसके लिए सभी को संयुक्त रूप से साथ आना होगा।”
डॉक्टर प्रेम अग्रवाल ने कहा कि पत्रकारों के लिए यह शिविर इसलिए आयोजित किया गया है क्योंकि पत्रकारों को स्वास्थ्य के प्रति सजग और शिक्षित करने से पूरा समाज शिक्षित होता है जागरूक होगा बिल्कुल वैसे ही जैसे किसी महिला को शिक्षित करने का मतलब है पूरे परिवार को शिक्षित करना

चेस्ट पेन हेल्पलाइन की शुरुआत

इस समस्या से निपटने के लिए नेशनल मेडिकल फोरम ने 24/7 चेस्ट पेन हेल्पलाइन 1800-3096096 शुरू की है। इस हेल्पलाइन का प्रबंधन संजीवन अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकारों द्वारा किया जाएगा, जो सीने में दर्द के उचित प्रबंधन के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। दिल्ली में सीने में दर्द का अनुभव करने वाला कोई भी मरीज़ हेल्पलाइन पर निःशुल्क कॉल कर सकता है, जहां एक विशेषज्ञ सलाहकार मरीज़ की शिकायत सुनेगा और उचित उपचार के लिए उसे निकटतम स्वास्थ्य सेवा सुविधा उपलब्ध कराने में मदद करेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *