NEET परीक्षा 2018: CBSE ने जारी किया नोटिफिकेशन,जानिए परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2018 (NEET) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है.. देश भर में एमबीबीएस/बीडीएस कोर्स के लिए मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है.सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा NEET-2018 की परीक्षा का ऐलान कर दिया गया है। 6 मई 2018 को नीट की परीक्षा का आयोजन किया गया है। आप परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए cbseneet.nic.in पर विस्तार से पढ़ सकते हैं। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 8 फरवरी से शुरू हो चुका है और 9 मार्च 2018 तक चलेगा (11 बजकर 50 मिनट तक). कैंडिडेट एग्जाम फीस 10 मार्च 2018 तक जमा कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की फीस सामान्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए 1400 रुपये है, वहीं एससी और एसटी वर्ग के कैंडिडेट के लिए 750 रुपये निर्धारित की गई है.
उम्र सीमा : नीट परीक्षा के लिए आवेदक की उम्र सीमा परीक्षा की तिथि तक 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांगों के लिए यह उम्र सीमा 30 साल तक की गई है.
योग्यता : कैंडिडेट का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या बायोटेक्नलॉजी और इंग्लिश के साथ इंटरमिडिएट 50 फीसदी मार्क्स के साथ पास होना अनिवार्य है. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के लिए 40 फीसदी अंक होना अनिवार्य है.
परीक्षा को लेकर CBSE की ओर से जानकारी दी गई है कि उसके मुताबिक इस साल भी सिलेबस पिछले साल की तरह ही होगा। सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि नीट के लिए सीबीएसई ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है, लेकिन जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के छात्रों को छूट दी गई है।
गौरतलब है कि 7 मई 2017 नीट की परीक्षा 10 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *