तीनों निगमों को एक करने का नोटिफिकेशन जारी, उपराज्यपाल का इस्तीफ़ा,जानिए MCD पर बड़ा अपडेट

न्यूज़ नोलेज मास्टर,NKM NEWS,बड़ी बेसब्री से लोग जिस घड़ी का इंतजार कर रहे थे,इंतजार की घड़ियां पूरी हो गई.. आखिरकार गृह मंत्रालय ने तीनों निगमों को एक करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया । गृह मंत्रालय ने आज तीन नगर निगमों को एक करने की अधिसूचना जारी कर दी है। 22 मई से दक्षिण, उत्तर और पूर्वी एमसीडी को दिल्ली के एक नगर निगम के रूप में माना जाएगा।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल आज समाप्त हो गया, जबकि अन्य दो नगर निकाय- उत्तरी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी डीएमसी क्रमशः 19 मई और 22 मई को अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

अधिसूचना में क्या लिखा है ?

अधिसूचना में लिखा गया है कि दिल्ली नगर निगम संशोधन अधिनियम 2022 2022 की 10 की धारा 3 की उप धारा एक द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए केंद्र सरकार दिल्ली नगर निगम के गठन के लिए मई 2022 का 22 वा दिन निर्धारित करती है ।

इसके साथ ही दिल्ली के तीनों महापौर के सभी पार्षद अब पूर्व हो जाएंगे जबकि एकीकृत निगम का संचालन अब एक स्पेशल ऑफिसर और कमिश्नर के द्वारा किया जाएगा हालांकि विशेष अधिकारी कौन होगा निगम निगम आयुक्त की जिम्मेदारी किसे दी जाएगी ये नाम तय किये जा चुके हैं लेकिन संभवतः इसकी घोषणा दो से तीन दिन में की जा सकती है। वैसे 22 मई से पहले इनकी घोषणा की जानी हैं।

विशेष अधिकारी की होगी नियुक्ति

दिल्ली नगर निगम (संशोधन) अधिनियम, 2022 के अनुसार, केंद्र सरकार निगम की पहली बैठक आयोजित होने तक नए एकीकृत नागरिक निकाय को चलाने के लिए एक “विशेष अधिकारी” नियुक्त करेगी। लिहाज़ा विशेष अधिकारी कौन होगा ? इसपर लोग माथापच्ची करते नज़र आ रहे हैं।
वहीं दिल्ली से आज दूसरी बड़ी खबर राजधानी के

अनिल बेजल का उपराज्यपाल पद से त्यागपत्र

उपराज्यपाल अनिल अनिल बैजल का त्यागपत्र भी है । अनिल बैजल ने राष्ट्रपति कोविंद को लिखे त्यागपत्र में निजी कारणों का हवाला दिया है अनिल बैजल भी 5 साल से अधिक समय तक दिल्ली के उपराज्यपाल रहे 30 दिसंबर 2016 को उन्होंने उप राज्यपाल का पदभार संभाला था
लिहाजा दिल्ली के तीनों निगमों का निगम आयुक्त कौन होगा, विशेष अधिकारी किसे नियुक्त किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल के पद पर कौन बैठेगा? ये सवाल इस समय सियासी गलियारों में चर्चा का केंद्र बिंदु बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *