अब वर्ल्ड सिटी सम्मिट सम्मेलन में सिंगापुर नही जा पाएंगे मुख्यमंत्री केजरीवाल । सिंगापुर सरकार ने दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर कही यह बात

न्यूज़ नोलेज मास्टर, NKM NEWS,दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिंगापुर में आयोजित होने वाले वर्ल्ड सिटी सम्मिट सम्मेलन में शामिल नहीं हो पाएंगे। इस यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल में मचे बवाल के बीच सिंगापुर सरकार ने दिल्ली सरकार को एक पत्र भेजा है। पत्र में सिंगापुर सरकार ने जानकारी दी है कि नामांकन के लिए तय समय सीमा पूरी हो चुकी है। इसलिए सम्मेलन के लिए नामांकन नहीं किया जा सकता।
इस यात्रा को लेकर हाल ही में उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच टकराव की स्थिति सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बनी रही।
सूत्रों के मुताबिक इस मामले में सिंगापुर मंत्रालय से यह पत्र एक ईमेल द्वारा दिल्ली सरकार को भेजा गया है, जिसमें बताया गया कि दिल्ली सरकार द्वारा इस आमंत्रण को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद वर्ल्ड सिटी सम्मेलन 2022 में पर्यावरण बदलाव के विषय पर चर्चा की जानी थी। भेजे गए ईमेल में इस कार्यक्रम के लिए नामांकन करने की तारीख 20 जुलाई थी, यह समय सीमा पूर्ण हो चुकी है। उम्मीद है कि भविष्य में आप से अन्य कार्यक्रम में मुलाकात होगी। इधर इस मामले में दिल्ली सरकार का कहना है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल यदि सिंगापुर में आयोजित होने वाले सम्मेलन में नहीं जा पा रहे हैं तो उसकी वजह दिल्ली के साथ देश को भी अपमानित होना पड़ रहा है।

इसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। मुख्यमंत्री की यात्रा की अनुमति संबंधी फाइल उपराज्यपाल को 7 जून को भेज दी गई थी। उपराज्यपाल तकरीबन डेढ़ महीने तक इस पर मुद्दे पर चुप्पी साधे बैठे रहे और 21 जलाई को फाइल को वापस लौटा दिया। अब तक ना सिर्फ विलंब हो चुका था बल्कि यात्रा संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने की 20 जुलाई तक की समय सीमा भी पूरी हो चुकी थी। AAP का कहना है कि केंद्र सरकार की मंशा मुख्यमंत्री को अंतरराष्ट्रीय मंच पर दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य के अलावा अन्य क्षेत्रों में हुए विश्व स्तरीय कामकाज कार्यों के बारे में बताने से रोकने की थी। AAP का यह भी कहना है कि मुख्यमंत्री की यात्रा को रोकने से वैश्विक समुदाय के बीच जिस तरह से भारत को नीचे देखना पड़ा है उसके लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *