सामाज के अंतिम पायदान पर खड़े बच्चों के लिए क्विज प्रतियोग

सामाज के अंतिम पायदान पर खड़े बच्चों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सुलभ शौचालय प्रांगण में झुग्गी के बच्चों ने इस प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। गोपालपुर स्थित सुलभ शौचालय के प्रांगण में रविवार को झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों के बीच क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बुल(सीआईएसएफ) के डिप्टी कमांडेंट राकेश निखज ने किया।


देश को जानो क्विज प्रतियोगिता में चार टीम को विशेष तौर पर चयनित किया गया था जिनसे आठ राउंड में कुल 32 प्रश्न-उत्तर का सत्र चला। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनामिका और अपराजिता ने किया।  कार्यक्रम में झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले 12 बच्चों ने अलग-अलग टीमों के माध्यम से प्रश्नों को जवाब दिया। वहीं, 100 से अधिक झुग्गी में रहने वाले बच्चे इस प्रतियोगिता में शामिल हुए।
इस दौरान बच्चों से भारतीय कला, राजनीति, इतिहाहस, कला, संस्कृति और भूगोल विषय पर पूछे गए सवाल का जवाब दिया। पहाड़ों के नाम पर टीम का चयन किया गया था। अरावली, हिमालय, विध्य पहाड़ के नाम बच्चों के टीम का रखा गया था। क्वीज कांटेंस्ट जीतने वाले बच्चों को बैग व अन्य सामान देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर कमांडेंट निखज ने कहा कि देश तरक्की तभी करेगा, जब सामाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े बच्चों को मेन स्ट्रीम में लाया जाएगा। निगम के स्कूलों में पढ़ने वाले झुग्गी के बच्चे क्विज प्रतियोगिता से वंचित रह जाते हैं। इस दिशा में काम करने वालों की कमी है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनामिका व अपराजिता ने कहा कि कन्वेंट स्कूलों में तो शुरू से क्वीज का आयोजन किया जाता है। बच्चें टेलीविजन चैनल पर देख के उत्साहित होते है लेकिन समाज के इन वंचित बच्चों को इस तरह का मौका मिलना चाहिए। इस अवसर पर सामाज सेवक अजित यादव, एकेडमी के अजब मनुहारे, राजेश समेत कई लोग मौजूद रहे और बच्चों का उत्साहवर्द्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *