राजकुमार आनन्द होंगे दिल्ली सरकार में नए मंत्री,मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र

दिल्ली सरकार में केजरीवाल सरकार ने नए मंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है । राजेंद्र पाल गौतम के इस्तीफे के बाद राज कुमार आनंद को मंत्री बनाया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने आनंद के नाम की सिफारिश का पत्र उपराज्यपाल वी.के सक्सेना को भेज दिया है।

राजेन्द्र पाल गौतम भी जाटव समाज से थे। राजकुमार आनंद की पत्नी भी विधायक रह चुकी हैं। उनकी जगह ही 2019 विधानसभा चुनाव में राजकुमार को टिकट मिला था। 2020 में राज कुमार आनंद की ओर से दायर हलफनामे के मुताबिक उनके पास 78 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। उनके खिलाफ आईपीसी की धाराओं 325, 323, 427 और 34 के तहत केस भी दर्ज है।बता दें कि राजकुमार जाटव समाज से आते हैं और राजेंद्र पाल गौतम भी इसी समाज से आते हैं

गौरतलब है कि पिछले दिनों राजेंद्र पाल गौतम को बौद्ध दीक्षा कार्यक्रम में शपथ विवाद के बाद इस्तीफा देना पड़ा था। बौद्ध दीक्षा के दौरान दिल्ली में बड़ी संख्या में लोगों को राम-कृष्ण समेत हिंदू देवी-देवताओं को भगवान ना मानने और उनकी पूजा ना करने की शपथ दिलाई गई थी।

बीजेपी ने इसको लेकर एक वीडियो जारी करते हुए आम आदमी पार्टी को घेरना शुरू कर दिया था। जिसके बाद उन्हें   इस्तीफे के बाद अब उनका मंत्रालय अब राज कुमार आनंद संभालेंगे।

राजेंद्र पाल के पास समाज कल्याण मंत्रालय के अलावा एससी एसटी, महिला और बाल विकास, सहकारी समितियां और गुरुद्वारा चुनाव की जिम्मेदारी थी। अब मंत्री बनने पर राज कुमार को ये सभी विभाग मिल जाएंगे ।  अरविंद केजरीवाल ने यह ऐलान डीडीसीडी (Dialogue and Development Commission of Delhi) के सात साल पूरे होने पर एक प्रेस कांफ्रेंस में किया।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रेस वार्ता में कहा कि हमने डीडीसीडी की शुरुआत इसलिए की थी ताकि सरकार कोई नई योजना लेकर आए तो उससे संबंधित सारे रिसर्च का काम डीडीसीडी करे। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार जो भी योजनाएं लाती हैं वो सफल होती हैं, उसका श्रेय मैं डीडीसीडी को देना चाहता हूं। ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *