श्री केशव रामलीला कमेटी के मंच पर शिवानी कश्यप के डांडिया की मची धूम,पंडाल में भक्तों की भारी भीड़

महाशक्ति की आराधना के पावन पर्व नवरात्र चल रहे हैं । देश की राजधानी दिल्ली में शारदीय नवरात्र के अवसर पर चलने वाली रामलीलाओं में राम भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है । दिल्ली के पीतमपुरा के नेताजी सुभाष पार्क मैं आयोजित श्री केशव रामलीला कमेटी के पंडाल में डांडिया क्वीन के नाम से विख्यात शिवानी कश्यप के डांडिया नृत्य ने धूम मचा दी ।

बता दें की नवरात्रि में देवी के नौ स्वरूपों के दर्शन और पूजन के साथ डांडिया और गरबा भी खेला जाता है । वैसे तो डांडिया का संबंध गुजरात से है लेकिन ये लोक नृत्य अब पूरे भारत ही नही विदेश की धरती पर भी धूम मचा रहा है ।

श्री केशव रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अशोक गोयल ने बताया कि हैं

डांडिया और गरबा नृत्य का सीधा संबंध मां दुर्गा की उपासना से है । धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में इस नृत्य से भक्त देवी को प्रसन्न करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं । अशोक गोयल देवराहा ने कहा कि डांडिया नवरात्रि महोत्सव का महत्वपूर्ण हिस्सा है जो लोगों को एक साथ आने का मौका देता है और सामाजिक मेलजोल बढ़ाता है। भारत देश की सांस्कृतिक विरासत बहुत समृद्ध है जिसमें विविधताओं के बाद भी एकता दिखाई देती है । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के गृहमंत्री अमित शाह भी गुजरात राज्य से हैं और उनके नेतृत्व में एक भारत श्रेष्ठ भारत की नीति के चलते देश के सभी राज्यों के सांस्कृतिक समावेश को बढ़ावा मिला है । श्री केशव रामलीला कमेटी के मंच पर पूरे भारत की संस्कृति की यही झलक अपनी युवा पीढ़ी को दिखाने की कोशिश कर रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *