श्री केशवराम लीला कमेटी,नेताजी सुभाष पैलेस का राम के चरित्र को घर घर पहुंचाने का अनूठा प्रयास है “राम आदर्श सम्मान”

रिपोर्ट-संदीप शर्मा

दिल्ली में राम लीलाओं का आगाज़ हो चुका है । श्री केशव राम लीला कमेटी,नेता जी सुभाष पैलेस,पीतम पुरा में पिछले 14 वर्षों से राम लीला का भव्य आयोजन कर रही है ।  पीतमपुरा NSP में आयोजित की जाने वाली यह रामलीला भगवान श्री राम की लीलाओं के मंचन के भव्य प्रस्तुतिकरण के अनूठे प्रयासों के लिए जानी जाती है । इस बार भगवान श्री राम के आदर्श चरित्र को घर घर पहुंचाने की कमेटी ने बडी ही नयाब कोशिश है।

श्री केशव राम लीला कमेटी के अध्यक्ष श्री अशोक  गोयल देवराहा ने बताया कि भगवान श्री राम के चरित्र को घर घर पहुंचाने के लिए इस बार कमेटी श्री राम के जीवन मे घटित घटनाओं के आधार पर एक विशेष सम्मान का आयोजन करने जा रही है ।

अशोक गोयल देवराहा, अध्यक्ष, श्री केशव रामलीला कमेटी

अशोक गोयल देवराहा ने बताया कि

इस बार कमेटी ने अपने आप मे बहुत ही अनूठा प्रयास किया है जो पहले कभी नही हुआ।भगवान श्री राम के आदर्श चरित्र को हर घर व जनमानस तक पहुंचाने के लिए राम लीला के अवसर पर ‘राम आदर्श सम्मान’ का आयोजन करने जा रही है । गोयल ने बताया कि रामलीला मंचन का मुख्य उद्देश्य तो भगवान श्री राम के जीवन आदर्शो को जनमानस तक पहुंचना है । ऐसे में श्री राम के जीवन आदर्शो को प्रचारित करना एवं लोगों को ऐसा जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करना सभी हिंदुओं का कर्तव्य है । इसी कड़ी को आगे बढाने के लिए श्री केशव रामलीला कमेटी ने एक नई पहल की है जिसमे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम चन्द्र जी के जीवन की घटनाओं के आधार पर कमेटी द्वारा नियत ज्यूरी आदर्श पिता, आदर्श माता,आदर्श पति,आदर्श पत्नी, आदर्श पुत्र,आदर्श पुत्री,आदर्श बहन,आदर्श भ्राता व आदर्श सेवक के  सम्मान के लिए उपयुक्त पात्रों का चुनाव करेगी । आवेदकों में से चुने गए सर्वश्रेष्ठ पात्रों को राम लीला के मंच पर  सम्मानित किया जाएगा । इस सम्मान में भाग लेने के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है । सम्मान के लिए कोई अन्य व्यक्ति भी अपने परिचित के लिए आवेदन कर सकता है । आवेदकों में से चुने गए सर्वश्रेष्ठ पात्र को योग्यता के आधार पर इस सम्मान से सम्मानित एवं पुरस्कृत किया जाएगा ।

इस सम्मान में आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2023 है ।अशोक गोयल देवराहा ने लोगों से अपील की है कि भगवान राम लीला मंचन में जीवंतता लाने  एवं रामलीला को और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए लिए हम सबको मिलकर इस पहल को सफल बनाना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *