दिल्ली के LG ने की MCD के सफाई कर्मचारियों, मालियों को सीधे दिल्ली की जनता से जोड़ने की अनूठी पहल,किसी नेता यां अधिकारी के चक्कर काटने की नही ज़रूरत।

न्यूज़ नोलेज मास्टर, NKM NEWS,दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट पर एक ऐसा पोर्टल लॉन्च किया गया जिसमें आप MCD के ‘स्वच्छता सैनिकों’ एवं मालियों से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट mcdonline.nic.in पर एक नए पोर्टल का आरंभ किया है जिसमें निगम में कार्यरत सफाई कर्मचारियों ( स्वच्छता सैनिकों) एवं मालियों से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध है। कुछ समय तक चले परीक्षण के उपरांत लॉन्च हुए इस पोर्टल में दिल्ली नगर निगम में कार्यरत लगभग 57,000 स्वच्छता सैनिकों एवं 5,000 मालियों से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे कि उनके फोन नंबर, क्षेत्रवार एवं वार्डवार उनका कार्यक्षेत्र आदि जानकारी उपलब्ध हैं।

उपराज्यपाल द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल से आप अपने इलाके की सफाई एवं पार्कों के रखरखाव से संबंधित सेवाओं के लिए नागरिकों को उच्च अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के पास न जाकर सीधे इन कर्मचारियों से संपर्क कर अपनी परेशानी का हल कर सकते हैं।

दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध यह संपूर्ण जानकारी नागरिकों से बस एक क्लिक भर दूर ही है जिसमे स्वच्छता अधीक्षकों एवं निरीक्षकों एवं चौधरियों के नंबर भी उपलब्ध हैं। इस जानकारी के उपलब्ध होने से नागरिक साफ सफाई एवं पार्कों के रखरखाव संबंधी कार्य उनसे संबंधित सफाई सैनिकों अथवा मालियों से अपने ही स्तर पर करा सकेंगे। नागरिक सेवाओं के उचित निष्पादन के लिए सीधे ही सफाई सैनिकों एवं मालियों से संपर्क कर सकेंगे एवं उनकी शिकायतों के सही निराकरण की सूरत में उनके अधीक्षकों या चौधरियों से उनकी शिकायत भी कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *