NDMC : नई दिल्ली की आवासीय कॉलोनियों के नागरिकों के लिए अगला सुविधा कैंप शनिवार को बाबर रोड के समुदाय भवन में आयोजित होगा ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) अपने क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं के हित में  सूचना, सुविधा और शिकायत निवारण प्रदान करने के लिए अपना अगला सुविधा शिविर शनिवार, 27 अगस्त, 2022 को सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे तक बाबर रोड के समुदाय भवन, नई दिल्ली में  आयोजित करेगी। 
इसमे विभिन्न विभागों के हेल्पडेस्क होंगे जो निकट की आवासीय कॉलोनियों के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं की शिकायतों का निवारण करेंगे ।

इस सुविधा कैंप में पालिका परिषद नए बिजली कनेक्शन/डिस्कनेक्शन, लोड वृद्धि/कमी, नाम परिवर्तन/स्थानांतरण, संपत्ति कर, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, एनडीएमसी के सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सेवा मामलों, जल भराव, स्वच्छता, कूड़ा – कचरा निपटान से संबंधित शिकायतों का समाधान, सड़क मरम्मत, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, विकलांग पेंशन, बरात घर और पार्कों की बुकिंग और एनडीएमसी अन्य सेवाओं से संबंधित शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

इन सुविधा शिविरों के आयोजन के अलावा पालिका परिषद क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क रहित शिकायत निवारण तंत्र के रूप में एक “जन सुविधा पोर्टल” भी लॉन्च किया हुआ है। इस जन सुविधा पोर्टल का लिंक एनडीएमसी की वेबसाइट (https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx) पर उपलब्ध है। जन सुविधा पोर्टल का उपयोग शिकायत दर्ज करने, उनकी शिकायत की स्थिति पर नज़र रखने और शिकायत निवारण तंत्र पर प्रतिक्रिया देने के लिए किया जा सकता है। 

  • इन सुविधा शिविरों के आयोजन के अलावा पालिका परिषद क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क रहित शिकायत निवारण तंत्र के रूप में एक “जन सुविधा पोर्टल” भी लॉन्च किया हुआ है। इस जन सुविधा पोर्टल का लिंक एनडीएमसी की वेबसाइट (https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx) पर उपलब्ध है। जन सुविधा पोर्टल का उपयोग शिकायत दर्ज करने, उनकी शिकायत की स्थिति पर नज़र रखने और शिकायत निवारण तंत्र पर प्रतिक्रिया देने के लिए किया जा सकता है। 

प्रत्येक सुविधा शिविर एक दूसरे की निकटता और दूरी को ध्यान में रखते हुए कुछ आरडब्ल्यूए को कवर करेगा। इस तरह, कुछ महीनों के भीतर परिषद क्षेत्र के सभी आरडब्ल्यूए को कवर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *