पत्रकारिता के इन पुरोधाओं को किया गया सम्मानित ?
पत्रकार नही मीडिया संस्थान हुए भृष्ट : राम  बहादुर राय

संदीप शर्मा

लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहे जाने वाले पत्रकारों की स्थिति व भूमिका पर मंथन बहुत ज़रूरी है ? जिनके लेखनी से सत्ता हिलती है,सिंहासन डोलने लगते  हैं ।समाज की सोच को जो दिशा देने का काम करते हैं । कहीं वह पत्रकार ही दिशाविहीन तो नहीं  होता जा रहा ? समाज मे अन्याय व शोषण के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करने वाला पत्रकार वर्ग किस स्थिति में है? ऐसे अनेक प्रश्नों पर प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में  एक्रिडिशन जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन द्वारा आयोजित पत्रकार सम्मान समारोह में जमकर मंथन हुआ । पत्रकारिता क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले वरिष्ठ पत्रकार उमेश जोशी व मधुरेन्द्र सिन्हा को एमिनेनेन्ट जॉर्नलिस्ट अवॉर्ड 2023 से नवाजा गया।

पत्रकार सम्मान समारोह में देश के जाने माने वरिष्ठ पत्रकारों ने उपस्थिति दर्ज कराई। मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय,अतिथि पूर्व मंत्री योगानंद शास्त्री, पूर्व विधायक रमाकांत गोस्वामी, वरिष्ठ पत्रकार व पूर्व मंत्री दिल्ली सरकार, उमा कांत लखेरा अध्यक्ष प्रेस क्लब ऑफ इंडिया , महा सचिव विनय कुमार,कोषाध्यक्ष चंद्रशेखर लूथरा ने शिरकत की । वहीं  एक्रिडियशन जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन  के अध्यक्ष विजय शंकर चतुर्वेदी ने कार्यक्रम की मेज़बानी की।

वरिष्ठ पत्रकार और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष राम बहादुर राय ने कहा कि

मौजूदा दौर में पत्रकार नही मीडिया संस्थान भृष्ट हुए हैं । वहीं उन्होंने कहा कि प्रेस कॉउन्सिल ऑफ़ इंडिया पर ताला लगा देना चाहिए और इसके स्थान पर प्रेस कॉउन्सिल ऑफ मीडिया का गठन किया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि वह मौजूदा दौर के पत्रकारों में असीम प्रतिभा देखते हैं लिहाज़ा भारतीय पत्रकारिता का भविष्य उज्जवल है। पत्रकारिता में सदैव संकट रहे हैं और आगे भी रहेंगे।

इस मौके पर श्री राम बहादुर राय वरिष्ठ पत्रकारों उमेश जोशी और मधुरेंद्र सिन्हा को बधाई देते हुए कहा की दोनों ने अपना जीवन पत्रकारिता को समर्पित किया लेकिन कभी पत्रकारिता के मूल्यों से समझौता नहीं किया और अपनी लेखनी से सदैव समाज को नई दिशा दिखाने का काम किया है।”

श्री योगानंद शास्त्री पूर्व अध्यक्ष दिल्ली विधानसभा ने कहा , “आज  पत्रकारिता के मानदंड बदल गए हैं । उन्होंने मौजूदा दौर के पत्रकारों को गणेश शंकर विद्यार्थी से प्रेरणा लेने की बात कही।

श्री रमाकांत गोस्वामी वरिष्ठ पत्रकार व पूर्व मंत्री दिल्ली सरकार ने कहा क़ि देश में लोकतंत्र को सुरक्षित बनाये रखने के लिए पत्रकारों को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी \

विजय शंकर चतुर्वेदी अध्यक्ष मान्यता प्राप्त पत्रकार संस्था ने मंच संचालन किया

उन्होंने कहा कि हमारी संस्था को गर्व है की  संस्था द्वारा दोनो ऐसे पत्रकारों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने पत्रकारिता के कर्तव्य का बखूबी निर्वाहन किया है।

अध्यक्ष विजय शंकर चतुर्वेदी ने मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन के उदेश्यों प्रकाश डाला और भारत सरकार व सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पत्रकारों की सुरक्षा, पेंशन , रेलवे कन्सेशन को पुनः लागू करने देश भर में बस यात्रा फ्री करने पत्रकारों को पेंशन देने के आलावा देश भर के प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में निशुल्क इलाज की व्यवस्था  करने के अलावा अन्य सुविधाओं आदि की मांग की I  श्री चतुर्वेदी ने सरकार से मांग की कि पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए एक मीडिया कमीशन का गठन करके उन्हें संबैधानिक दिया जाये तथा पी.आई. बी द्वारा को पत्रकारों की मान्यता की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाये /

इस अवसर पर पीआर गुरु के डायरेक्टर मनोज कुमार शर्मा ने कहा कि देश में’ पत्रकारों पर हो रही हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए सभी राज्य सरकारों पर दबाव बनाना होगा /

वहीं इस कार्यक्रम में मधुरेन्द्र सिन्हा की चेतक फाउंडेशन के सौजन्य से प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक कर्मयोधा जय करण का विमोचन भी किया  गया। यह पुस्तक  जय कर्ण शर्मा के विशाल व्यक्तित्व को दर्शाती है।

इस अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों  और पत्रकारों का श्री कोड़ले चान्नपा’ ने सभी का आभार व्यक्त  किया/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *