WHO की चौकाने वाली रिपोर्ट-दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, मुंबई का हाल बीजिंग से भी बुरा

न्यू दिल्ली,न्यूज़ नॉलेज मास्टर(NKM),देश की राजधानी दिल्ली की आबो-हवा सेहत के लिए अब सुरक्षित नहीं रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है, जबकि देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाला मुंबई शहर इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। डब्ल्यूएचओ के एयर क्वालिटी के आकड़ो के अनुसार दोनों ही शहर सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शीर्ष पर हैं। यह आंकड़ा उन शहरों का है जिनकी आबादी 1.4 करोड़ या उससे अधिक है। मिश्र का शहर ग्रेटर कायरो इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है, इसके बाद बांग्लादेश की राजधानी ढाका का नंबर आता है, यह तीसरे स्थान पर है, जबकि चीन की राजधानी बीजिंग इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर है।

इस रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में रह रहे 90 फीसदी लोग प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार उद्योग से निकलने वाला धुंआ, कार और ट्रक से निकलने वाला धुंआ दुनिया में हवा के प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह है। प्रदूषित हवा की वजह से 42 लाख लोगों की मौत हो गई, जबकि घर भीतर के धुंए से वर्ष 2016 में 38 लाख लोगों की मौत हो गई। भारत भी प्रदूषण की समस्या को काफी लंबे समय से झेल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार कई छोटे शहरों का प्रदूषण स्तर भी काफी ज्यादा है। अकेले दिल्ली में तकरीबन 1.7 करोड़ लोग प्रदूषित हवा में सांस लेने के लिए मजबूर है। छोटे शहर भी प्रदूषण की मार से नहीं बचे हैं। इन शहरों को भी प्रदूषण के जहरीले स्तर का सामना करना पड़ रहा है।
सरकार और न्यायपालिका ने प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई का सक्रिय रूप से नेतृत्व किया है लेकिन इन तमाम प्रयासों के बावजूद प्रदूषण पर लगाम नहीं लग पा रही है। भारत के लिए ही नही विश्व के लिए बढ़ता प्रदूषण चिंता का विषय है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *