अखिल भारतीय वैश्य क्रांति मोर्चा की दिल्ली में परिचय बैठक में शामिल हुई कई व्यापारिक व राजनीतिक हस्तियां

संदीप शर्मा

दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित मालवीय स्मृति भवन में अखिल भारतीय वैश्य क्रांति मोर्चा की परिचय बैठक का अयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में देशभर से विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 140 प्रतिनिधि सम्मलित हुए । वहीं लघु उद्योग से जुड़ी ऐसी महिलाएं भी शामिल हुई जिन्होंने अपने बलबूते पर व्यापार खड़ा किया है।

अखिल भारतीय वैश्य क्रांति मोर्चा दिल्ली प्रदेश की अध्यक्षा व कार्यक्रम की संयोजिका पूनम चौधरी गुप्ता ने कहा

कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नही हैं। वहीं अब महिलाएं उद्दोग जगत में भी अहम भूमिका निभा रही हैं व देश के आर्थिक विकास में योगदान दे रहीं हैं। सरकार की ऐसी विभिन्न योजनाएं हैं जिसका लाभ उठाकर महिलाएं आपने उद्दोग व व्यापार शुरू कर सकती हैं।

पूनम चौधरी गुप्ता ने बताया कि उन्होंने भी सरकार से लोन लेकर अपना व्यापार स्वयं शुरू किया और आज वह कई लोगों को न सिर्फ रोजगार दे रही हैं बल्कि लाभ भी कमा रही है ।

वहीं इस कार्यक्रम मैं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व उत्तरी दिल्ली नगर निगम के पूर्व उप- महापौर विजय भगत भी शामिल हुए । इंस्टिट्यूट फ़ॉर इंडस्ट्रियल डेवलोपमेन्ट के असिस्टेंट मैनेजर मौसम जी ने आपने उद्दोग धंधे को सरकारी सहायता से शुरू करने व मार्किटिंग करने के विभिन्न तरीकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

वहीं अखिल भारतीय वैश्य क्रांति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा बिहार में जब उन्होंने इस संगठन की शुरुआत की थी लोगों ने उनका मजाक उड़ाते हुए कहा कि वैश्य समाज सिर्फ चंदा दे सकता है लेकिन कोई क्रांति नहीं कर सकता । उन्होंने दिल्ली में आकर झंडा बुलंद किया है यह इस बात का प्रतीक है वैश्य समाज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है । आज जब सब पार्टियां जातिवाद की राजनीति कर रहीं हैं तो वैश्य समाज को एकजुट व जागृत होने की ज़रूरत है।

वहीं इस कार्यक्रम में मशहूर मॉडल और कॉस्मेटिक व बेकरी का उद्दोग चलाने वाली शैली बिंद्रा ने अपने सौंदर्य प्रोडक्ट्स की  प्रदर्शनी भी की।

कार्यक्रम की शुरुआत हनुमान चालीसा और सनातन मन्त्रों उच्चारण से हुई जबकि कार्यक्रम  का समापन भारत माता की जय के उदघोष के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *