दिल थाम कर बैठें,जानें कब होने जा रही है दिल्ली भाजपा की नई टीम की घोषणा..?

दिल्ली भाजपा के नए पदाधिकारियों की नियुक्ति  प्रक्रिया को लेकर मेगामन्थन जारी है । इसे लेकर दिल्ली प्रदेश भाजपा के 14 पंत कार्यलय से लेकर राष्ट्रीय मुख्यालय 6 DDU मार्ग तक बैठकों का सिलसिला पिछले कई दिनों से चल रहा है । अब यह प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और वीरेन्द्र सचदेवा के नेतृत्व में काम करने वाली नई टीम की घोषणा कभी भी होने की संभावना है। अब इस मेगामन्थन से क्या निकलकर आएगा सबकी निगाहें इसपर टिकी हुई हैं । बहुत सारे नेताओं का ब्लडप्रेशर हाई तो कुछ का लो हो रहा है । कुछ नेताओं का जिया बड़ी तेजी से धक धक कर रहा है । बतादे आपको को कि इंतज़ार की घडी अब खत्म होने जा रही है । बहुत जल्द जिलों और प्रदेश की टीम की घोषणा होने जा रही है ।

इस साल मार्च में वीरेंद्र सचदेवा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्षों, महासचिवों, सचिवों और अन्य पदों के साथ-साथ विभिन्न मोर्चों के प्रमुखों की नियुक्तियां होनी थीं।जून में दिल्ली भाजपा के एक महीने तक चले जनसम्पर्क अभियान के चलते नई टीम बनाने की प्रक्रिया धीमी हो गई ।   दिल्ली प्रदेश भाजपा की नई टीम में जगह बनाने के भाजपा नेताओं ने खूब भाग दौड़ और मेहनत मशक्कत करते दिखाई दिए । सूत्रों की मानें तो पदाधिकारियों की नियुक्ति से पहले 14 जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की जायेगी । पिछले कुछ महीने से जिन नेताओं ने पार्टी कार्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन किया है । ऐसे तीन से चार संभावित उम्मीदवारों को दिल्ली भाजपा संगठन महामंत्री पवन राणा के परामर्श से प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा द्वारा प्रत्येक पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इन शॉर्टलिस्ट किये गए नामों को केंद्रीय नेतृत्व की मंजूरी के बाद नई टीम की घोषणा की जाएगी। सूत्रों की माने तो दिल्ली की टीम के संभावित पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा खुद बैठके ले रहे हैं ।

पार्टी के सूत्रों ने दावा किया कि पिछले कुछ वर्षों में दिल्ली भाजपा के लगातार अध्यक्षों की टीमों में जगह पाने वाले कई वरिष्ठ नेताओं की इस बार छुट्टी की जा सकती है । यह वे नेता हैं जो  लगातार कई वर्षो से टीम का हिस्सा बने रहे बेशक प्रदेश अध्यक्ष कोई भी रहा हो ।  

दिल्ली बीजेपी टीम का चयन इस बार इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं। इसके अलावा, दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2025 में होंगे,जिसके लिए  राजनीतिक रूप से जो पार्टी के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें ऐसे लोगो को ही पार्टी अहम भूमिका देगी ।


यह ज़रूरी भी है कि पार्टी नेतृत्व ऐसे लोगो को मौका दें जो ज़मीन से जुड़े हों न कि पार्टी के बड़े नेताओं की परिक्रमा करें,चापलूसी करें । वहीं पार्टी महसूस कर रही है कि जब तक जन जुड़ाव के कार्यक्रमों के माध्यम से जनता तक नही पहुंचेगी तब तक उसकी स्थिति में किसी बड़े बदलाव की अपेक्षा नही की जा सकती है । पार्टी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने जब से पार्टी की कमान संभाली है पार्टी के कार्यक्रमों को पार्टी कार्यलय से बाहर निकालकर जनता के बीच ले जा रहे हैं । इसे एक छोटे से उदाहरण से समझिए दिल्ली में बारिश के चलते सड़कों पर जगह-जगह जलभराव हो चुका है । प्रदेश अध्यक्ष सचदेवा ने सभी बीजेपी निगम पार्षदों को निर्देश दिया है कि वे जलभराव वाली जगहों पर जाएं RWA के साथ के मिलकर आवश्यक कदम उठाएं । वहीं पार्षद निर्देश का सही पालन कर रहे हैं वह इसका निरीक्षण स्वयं कर रहे हैं । इससे एक तरफ AAP की दिल्ली सरकार व MCD की कमियां जनता में उजागर होंगी वहीं भाजपा की सियासी जमीन मजबूत होगी। इससे पहले पार्टी के कार्यक्रम पार्टी कार्यलय तक ही सीमित रहते थे । सुबह से शाम तक पार्टी में निर्रथक बैठके व फ़िज़ूल के कार्यक्रम केवल पार्टी कार्यकर्ताओं को थकाते थे न कि उनमें जोश पैदा करते थे ।

वहीं पार्टी के दिल्ली सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों में भी एक आक्रमकता दिखाई दे रही है । वीरेंद्र सचदेवा जानते हैं   2024 लोकसभा व 2025 दिल्ली विधानसभा चुनाव किसी अग्निपरीक्षा से कम नही है । ये चुनाव परिणाम उनके सियासी करियर के लिए काफी अहम है लिहाज़ा वह केंद्रीय नेतृत्व की अपेक्षाओं में हर हाल में खरा उतरने की भरसक कोशिश में जुटे दिखाई दे रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *