समाधान संस्था ने स्वर्गीय श्री उदय अग्निहोत्री की याद में इस तरह मनाया वार्षिक दिवस

समाधान अभियान एक ऐसा संगठन है जो बाल यौन शोषण को रोकने के लिए जागरूकता फैलाने का कार्य  करता है। हर वर्ष 4 अक्टूबर को यह संगठन अपना वार्षिक दिवस मनाता है।  इस कार्यक्रम में  विभिन्न क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाता है । इस वर्ष स्वास्थ्य को कार्यक्रम के केंद्र बिंदु में रखते हुए खेल दिवस के रूप श्री अटल पार्क डब्ल्यू-ब्लॉक जी.के-1में वार्षिक दिवस के कार्यक्रम का आयोजन सायं 4 बजे से 6 बजे तक किया गया। इस खेल प्रतियोगिता में रोचक खेलों का आयोजन किया गया था।  जिसमें 8 वर्ष से 80  वर्ष तक के प्रतिभागिओ ने भाग लिया

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  दिल्ली में भाजपा महिला मोर्चा  की अध्यक्ष व कपड़ा मंत्रालय में निदेशक श्रीमती योगिता सिंह शामिल हुई। योगिता सिंह ने कहा कि इस प्रकार कार्यक्रम का आयोजन बहुत ही रचनात्मक विचार बताते हुए इसकी भूरी भूरी प्रशंसा भी की।

प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार और द्वितीय पुरस्कार के रूप में ट्रॉफी और कुछ नकद राशि और  सहभागिता का प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया ।

संस्था की संस्थापक श्रीमती अर्चना अग्निहोत्री ने बताया कि समाधान अभियान जनभागीदारी से समाज के सशक्तिकरण का काम करता है और यही हमारी गतिविधियों में परिलक्षित होता है, इसीलिए सभी खेल टीम गेम्स थे । श्रीमती योगिता सिंह ने सुझाव दिया कि इस समूह की गतिविधियों और विशेष रूप से इस चार पीढ़ी की रिले दौड़ को अलग-अलग स्थानों पर दोहराया जाना चाहिए ताकि सभी पीढ़ियां एक साथ काम करें।


इस कार्यक्रम ने समाज के पांच लोगों के सामाजिक कार्यों को मान्यता दी, जिनमे श्रीमती सरोज सरपाल महिला सशक्तिकरण के लिए; श्री दीपक मास्टर जी शिक्षा के क्षेत्र में; श्री हरचरण वर्मा जी समाज के उत्थान पर उनके कार्य के लिए; एवं श्री राजेश चौधरी जी को उनके सामाजिक कार्यों के लिए। सभी पुरस्कार विजेताओं को मुख्य अतिथि और संगठन के संस्थापकों द्वारा नकद मूल्य के साथ मोमेंटो से  सम्मानित किया गया । यह कार्यक्रम स्वर्गीय श्री उदय अग्निहोत्री जी  की जयंती के रूप में आयोजित किया जाता है जिन्होंने इस संगठन के गठन की अवधारणा की नींव रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *