एनडीएमसी के अध्यक्ष के साथ नीदरलैंड के राजदूत ने ट्यूलिप वॉक में भाग लिया और शांति पथ पर ट्यूलिप प्रदर्शनी का दौरा भी किया। 

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्ष अमित यादव और नीदरलैंड की राजदूत मारिसा गेरार्ड्स ने आज ट्यूलिप वॉक में भाग लिया और शांति पथ के राउंडअबाउट क्रॉसिंग, चाणक्यपुरी नई दिल्ली में ट्यूलिप प्रदर्शनी का भी दौरा किया।

इस अवसर पर, महामहिम सुश्री मारिसा गेरार्ड्स ने कहा कि नीदरलैंड दूतावास, एनडीएमसी – ट्यूलिप महोत्सव में योगदान करने के अवसर के लिए आभारी है। ट्यूलिप का यह खूबसूरत प्रदर्शन 2022 में नीदरलैंड की राजकीय यात्रा की याद है, जब हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और दोस्ती के 75 साल पूरे होने के अवसर पर पूर्व माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने ट्यूलिप “मैत्री” को नया आयाम दिया था। ट्यूलिप की क्यारियों में सैर का आनंद लेने और सेल्फी लेने वाले आगंतुकों की अत्यधिक खुशी देखकर अच्छा लगा। जल्द ही नीदरलैंड में भी ट्यूलिप खिलने लगेंगे। ये ट्यूलिप क्षेत्र कभी बॉलीवुड फिल्म “सिलसिला” के लोकप्रिय गीत की पृष्ठभूमि थे, जो हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों का एक सुंदर प्रतीक है।
 
श्री अमित यादव ने बताया कि एनडीएमसी वसंत ऋतु में एनडीएमसी क्षेत्र में खिलने वाले 2 लाख ट्यूलिप के साथ अपने ट्यूलिप उत्सव के दूसरे संस्करण का आयोजन कर रही है। ये ट्यूलिप विभिन्न किस्मों और रंगों में हैं, जो हॉलैंड से मंगवाए गए हैं। ट्यूलिप अपनी सुंदरता का प्रदर्शन कर रहे हैं और एनडीएमसी क्षेत्र में एनडीएमसी के हरे-भरें स्थानों को मनोरम परिदृश्य में बदल रहे हैं।
एनडीएमसी अध्यक्ष ने यह भी कहा कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोग ट्यूलिप पार्कों में आ रहे हैं और उनकी तस्वीरें खींचते हैं, सेल्फी लेते हैं और ट्यूलिप की सुंदरता का आनंद लेते हैं। लोग ट्यूलिप की इन तस्वीरों को #NDMCTulipFestival के साथ ट्यूलिप फोटोग्राफी प्रतियोगिता के तहत NDMC के सोशल मीडिया हैंडल पर भी अपलोड कर रहे हैं।

*इंडो-डच म्यूजिक कॉन्सर्ट* के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि वसंत ऋतु महोत्सव की श्रृंखला के तहत, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) नीदरलैंड के दूतावास के सहयोग से इंडो-डच कलाकारों द्वारा एक म्यूजिक कॉन्सर्ट का भी आयोजन करने जा रही है। शनिवार, 17 फरवरी, 2024 को शाम 04.00 बजे से नेहरू पार्क, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में ‘सॉन्ग ऑफ वॉटर’ की थीम पर आयोजित कर रही संगीत कार्यक्रम के लिए नेहरू पार्क में प्रवेश नीति – मार्ग से है और सभी के लिए यह निःशुल्क है।

नेहरू पार्क के हरे-भरे परिवेश में आठ रंगों में नए खिले ट्यूलिप की पृष्ठभूमि में, प्रख्यात कलाकार पंडित शुभेंद्र राव और संगीतकार सास्किया राव, श्री प्रांशु चतुरलाल और श्री हेइको डिजकर के साथ इंडो-डच संगीत समारोह में प्रस्तुति देंगे।

 नई दिल्ली क्षेत्र में वसंत ऋतु का उत्सव मनाने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ट्यूलिप फेस्टिवल, म्यूजिक इन द पार्क, फ्लावर फेस्टिवल, रोज़ फेस्टिवल और फूड फेस्टिवल जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है।

इस अवसर पर, डच दूतावास के कृषि सलाहकार – श्री माइकल वान एर्केल, एनडीएमसी सचिव – श्री कृष्ण मोहन उप्पू और एनडीएमसी एवं नीदरलैंड दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *