आन्ध्र के बाद मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष पद ने भी दिया इस्तीफा,आखिर क्यों ?

न्यूज़ नॉलेज मास्टर,(NKM),मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने इस्तीफा दे दिया है। चुनाव से पहले नेता चुनावी तैयारी में जुट गए हैं। उनके इस्तीफे के बाद कई तरह के क्यास लगाये जा रहै हैं । बता दें कि आज ही आन्ध्र प्रदेश बीजेपी इकाई के अध्यक्ष हरिभाई ने भी अपने पद से इस्तीफा दिया है

नंदकुमार ने बताई इस्तीफे की यह वजह

नंदकुमार सिंह चौहान का कहना है कि

‘मैं पिछले चार सालों से भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष रहा हूं और अब में अपने क्षेत्र के लिए काम करना चाहता हूं। मैं पिछले 4 सालों से अपने निर्वाचन क्षेत्र में नहीं जा सका। मैंने मुख्यमंत्री जी से इस बारे में इस पोस्ट से मुक्त करने की बात की।’


इस्तीफे के सियासी मायने

नंद कुमार के इस्तीफे के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। हाल ही में कठुआ और उन्नाव गैंगरेप और हत्याकांड पर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा था कि कठुआ गैंगरेप-हत्या कांड समाज को बांटने के लिए पाकिस्तान के एजेंटों द्वारा किया हुआ हो सकता है।”
कुछ सियासी पंडितो का मानना है कि उनके इस बयान पर पार्टी के भीतर भी उनका विरोध था..लेकिन बड़ा सवाल यह भी है कि क्या नंद कुमार के इस्तीफे की वजह महज़ यह बयान ही है यां फिर असल वजह कुछ और है। यह सवाल इसलिए भी ज़रुरी है क्योंकि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद से आंन्ध्र प्रदेश से हरिभाई ने भी आज ही अपना इस्तीफा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को सौंपा है।

क्या हो सकती है इस्तीफों की वजह !
क्या इन इस्तीफों के पीछे की वजह असल वजह इन राज्यों में होने वाले चुनाव तो नहीं… क्या यह अमित शाह की इन चुनावी चुनावी रणनीति का हिस्सा है तो नहीं..इन इस्तीफों की वजह क्या है यह तो आने वाले दिनों में ही पता चलेगा लेकिन फिलहाल बीजेपी में इस्तीफों की झड़ी लगी हुई है। खबर लिखे जाने तक जम्मु-कश्मीर से भी बीजेपी पीडीपी गठबंधन से बीजेपी के सभी मंत्रियों के इस्तीफे की खबर आ रही है। अब वहां मंत्रियों के इस्तीफे की वजह कठुआ कांड़ है यां कुछ और साफ होना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *