वेबीनार के जरिये  मतदाताओं को जागरुक करने के लिए एसआरएसकेस्मृति न्यास ने किया सेमीनार

नई दिल्ली,लोकतंत्र का महापर्व यानी लोकसभा चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। लकतंत्र के सशक्तिकरण के लिए मतदाताओं का इस महायज्ञ में बढ़चढ़कर मतदान में भाग लेना ही सच्ची आहुति है । इसके लिए केंद्र सरकार व चुनाव आयोग भी मतदाता जागरुकता अभियान को जोर-शोर से लोगों के बीच चला रहा है। केंद्र सरकार के निर्देशन में चलाए जा रहे इसी अभियान के तहत  गैर सरकारी संस्था संजय डा.राजेंद्र सिंह कुशवाहा स्मृति न्यास (एसआरएसके स्मृति न्यास) ने भी एक वेबीनार के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक करने के लिए एक सेमीनार का आयोजन किया। जिसमें मतदाताओं विशेषतौर पर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के लिए मताधिकार की जरूरत और उन्हें मतदान में क्यों शामिल होना चाहिए, इस पर जानकारी दी।

इस सेमीनार में देश के विभिन्न हिस्सों से कई वरिष्ठ अधिवक्ता, शिक्षाविद्, मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों ने भी अपनी राय जाहिर की। संस्था की पदाधिकारी संतोष कुशवाहा ने कहा कि मतदान करना हरेक नागरिक का केवल अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। जिसमें उन्हें शामिल होना चाहिए।  वेबीनार में कानून विशेषज्ञों ने बताया कि मतदान में युवाओं को जरूर हिस्सा लेना चाहिए, ताकि वह अपनी पसंद की सरकार के गठन में योगदान दे सकें और अपने मत का प्रयोग कैसे और क्यों करना चाहिए, इस पर भी स्पष्ट रूप से जानकारी ले सकें।
वेबीनार में शामिल अनामिका ने कहा कि अमूमन युवाओं में मतदान को लेकर शुरु में जरूर रुचि होती है, लेकिन धीरे-धीरे कई कारणों से वह मतदान को केवल अवकाश के रूप में लेने लगते हैं। जबकि यह पूरी तरह से अनुचित है। क्योंकि सरकार से यदि नाराजगी है और बदलाव की उम्मीद करते हैं, तो निश्चित रूप से चुनाव से बचने के स्थान पर मतदान में शामिल होना चाहिए। कार्यक्रम में विनित सिंह, सृष्टि, टिकेंद्र राठौड़, आदर्श, अनु, चेतन, सौरभ सिंह, अंजलि सिंह, शुभम आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *