भारतीय चुनाव आयोग ने 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों के उपचुनावों का बजाया बिगुल । आगामी 23 जून को होंगे इन सीटों पर मतदान

नोलेज मास्टर, NKM NEWS,भारतीय निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव का बिगुल बजा दिया है। अगले महीने की 23 जून को उपचुनाव की चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है। इन उप चुनावों के मतों की गिनती 26 जून को होगी जबकि इन चुनावों का नोटिफिकेशन 30 मई को जारी कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 6 राज्यो में होने वाले 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं । भारतीय चुनाव आयोग ने बुधवार को उपचुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान किया । इन सीटों पर चुनाव 23 जून को मतदान होंगे। बता दें कि 3 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव चुनाव होने हैं । इसमें दो सीटों उत्तर प्रदेश और एक पंजाब की है। आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर पहले समाजवादी पार्टी काबिज थी। उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के बड़े नेता आजम खान के विधानसभा में चुने जाने के चलते ये सीटें खाली हुई हैं। वही एक सीट पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की है। जिन्होंने पंजाब में प्रचंड जीत हासिल कर सरकार बनाई है,वह पहले पंजाब के संगरूर से AAP के सांसद थे ।

वहीं देश की राजधानी दिल्ली की राजेंद्र नगर की सीट पर लोगो की खास नज़र बनी हुई है। । विधानसभा की जिन सात सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें एक सीटों
दिल्ली के राजेंद्र नगर की है। आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद बने राघव चड्ढा इसी सीट से विधायक थे। वह हाल ही में राज्यसभा सांसद बन गए हैं।

इसके साथ जिन 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें झारखंड की मंडर है । आंध्र प्रदेश की आत्माकुर,अगरतला,टाउन बोरदोवली वाली सुरमा और त्रिपुरा की जुबराजनगर सीट है।

राष्ट्रपति चुनावों में भी इन सीटों की होगी अहम भूमिका

नामांकन की आखिरी तारीख: 6 जून, 2022

स्क्रूटिनी की तारीख: 7 जून, 2022

मतदान की तारीख: 23 जून, 2022

मतगणना की तारीख: 26 जून, 2022

इन चुनावों का संबंध राष्ट्रपति चुनावों से भी है । राष्ट्रपति पद के लिए संभावित जुलाई में होने वाले चुनाव के मद्देनजर ही इस उपचुनाव की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण है। आखिर इस चुनाव के नतीजे इलेक्ट्रॉल कॉलेज पर भी असर डालेंग्गे लिहाज़ा राष्ट्रपति चुनाव के मध्यनजर भी यह उपचुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *